जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

इस साल खान विभाग मेजर मिनरल ब्लाॅक्स की नीलामी की रफ्तार बढ़ाने जा रहा है। खान विभाग आगामी दिनाें में ताबड़ताेड मेजर मिनरल की नीलामी करेगा जाे पिछले चार साल की तुलना में चार गुना होगी। पिछले चार साल में 19 मेजर मिनरल्स की नीलामी हुई है। अब करीब 71 मिनरल ब्लाॅक की नीलामी हाेगी। इनमें 85% लाइम स्टाेन और 15% दूसरे खनिज हैं। प्रदेश में मेजर मिनरल की 159 लीज हैं, जबकि माइनर की 17 हजार लीज हैं।

खान विभाग के अफसरों के अनुसार 7 ब्लाॅक्स की नीलामी की दिशा में काम शुरू हाे चुका है। इससे अवैध खनन के खिलाफ भी असर हाेगा। मेजर मिनरल के खनन का केंद्र राजसमंद, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्ताैड़गढ़, जालाेर, चूरू, नागाैर, दाैसा होंगे।

इन मेजर मिनरल्स के ब्लाॅक नीलाम होंगे...
इस बार नीलामी के लिए 60 लाइम स्टाेन के ब्लाॅक, काॅपर, बेसमेटल, पाेटाश, फ्लोराइड, मैग्नेसाइट के ब्लॉक तैयार किए गए हैं। मेजर मिनरल में लाइम स्टाेन, लेड जिंक, सिल्वर, गाेल्ड, गारनेट, आयरन ओर, काॅपर आदि शामिल हैं।

अच्छी खबर ये...उद्याेग, राेजगार व रेवेन्यू बढ़ेगा
खान विभाग के पूर्व एसीएस सुबाेध अग्रवाल के अनुसार, लाइम स्टाेन की नीलामी के बाद सीमेंट उद्याेग और राेजगार को बढ़ावा मिलेगा। सरकार काे रेवेन्यू भी मिलेगा। खान निदेशक संदेश नायक का कहना है कि 2022-23 में रेवेन्यू कलेक्शन में पिछले वर्षाें की तुलना में 22% से अधिक की बढ़ोतरी हुई।