हनुमानगढ़ - विश्वास कुमार 
राज्य सरकार की विशेष पहल पर आयोजित हो रहे महंगाई राहत कैंप, प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान आज बुधवार को भी जिले भर में लगे रहे। जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित कैंपों का आमजन भरपूर लाभ उठा रहा है । महंगाई से राहत देने वाली दस योजनाओं के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा हस्ताक्षरित गारंटी कार्ड लाभार्थियों को वितरित किए जा रहे है । लोगों में कैंप को लेकर आकर्षण और उत्साह है, हजारों की संख्या में पंजीकरण करवाने लोग आ रहे है ।
महंगाई राहत कैंपों में जिले में 5,53,053 पंजीयन हुए
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए आयोजित किए जा रहे महंगाई राहत कैंपों को लेकर भारी उत्साह है। महंगाई राहत कैम्पों के अन्तर्गत आज तक जिले में 5,53,053 पंजीयन हुए । 
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के लिए 1,01,940 पंजीयन, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा के लिए 1,01,940 पंजीयन, मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के लिए 37653 पंजीयन, मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना के लिए 94171 पंजीयन, मुख्यमंत्री निशुल्क कृषि बिजली योजना के लिए 5740 पंजीयन, अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के लिए 81043 पंजीयन, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के लिए 52,542 पंजीयन,  सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए 44,161 पंजीयन, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लिए 24,817 पंजीयन, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के लिए 9046 पंजीयन हो चुके है । 
कल यहां आयोजित किए जाएंगे अस्थाई महंगाई राहत शिविर और प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान
कल हनुमानगढ़ उपखंड में उत्तमसिंहवाला व किशनपुरा दिखनादा ग्राम पंचायत में , संगरिया उपखंड के सिंहपुरा ग्राम पंचायत में, उपखंड टिब्बी के मिर्जावाली मेर ग्राम पंचायत में, उपखंड पीलीबंगा के अयालकी व लोंगवाला ग्राम पंचायत में, नोहर उपखंड के धानसिया व खुईयाँ ग्राम पंचायत में, उपखंड भादरा के झांसल और बिरान ग्राम पंचायत में, उपखंड रावतसर के बुधवालिया व चाइयाँ ग्राम पंचायत में प्रशासन गांव के संग अभियान और महंगाई राहत शिविर का आयोजन किया जाएगा ।
कल नगर परिषद हनुमानगढ़ के वार्ड नंबर 5 के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डबरवाल नई खुंजा जंक्शन, वार्ड नंबर 24 के लिए नवोदय इंटरनेशनल स्कूल टाउन, नगर पालिका पीलीबंगा के लिए वार्ड नंबर 9,10 के लिए सामुदायिक केंद्र वार्ड नंबर 9, नगरपालिका टिब्बी के वार्ड नंबर 4 के लिए नागपालिका कार्यालय भवन सभागार टिब्बी, नगर पालिका संगरिया के वार्ड नंबर 5, 6 और 7 के लिए नगरपालिका कार्यालय भवन सभागार संगरिया, नगर पालिका भादरा के वार्ड नंबर 05, 16,20 और 21 के लिए चैनवाली धर्मशाला भादरा, नगर पालिका रावतसर के वार्ड नंबर 8 और 9 के लिए रविंद्र नाथ टैगोर उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रशासन शहरों के संग और महंगाई राहत शिविरों का आयोजन किया जाएगा ।
जिला कलक्टर रुक्मणि रियार ने बताया कि जिले में 49 स्थाई राहत कैंपों के साथ साथ-साथ ग्राम पंचायतों में 7 अस्थाई राहत एवं नगरीय वार्डो में 8 अस्थाई राहत शिविर आयोजित किए जा रहे है, जिसमें लाभार्थियों ने बढ़चढकर पंजीयन करवा रहे है ।
वर्षों बाद मिला मूरजमल के पोतो को खातेदारी अधिकार
आज संगरिया के सिंहपुरा में महंगाई राहत शिविर और प्रशासन गांवों के संग अभियान का आयोजन हुआ । जिसमें पुनर्वास विभाग, भारत सरकार के पुनर्वास अधिकारी द्वारा वर्ष 1954 में कस्टोडियन भूमि के आवंटी मूरजमल पुत्र जेठमल सिंधी को भूमि आवंटन की गई थी, जो वर्तमान में कुछ भूमि संगरिया के चक 21 MJD में गैर खातेदारी दर्ज रिकॉर्ड है। मूल आवंटी का नाम रिकॉर्ड जमाबंदी के मूरजमल के स्थान पर सूरजमल व बाद बृजलाल के नाम से अशुद्धी के तौर पर दर्ज होता रहा । मूरजमल के पत्नी व बेटे के देहान्त के बाद उसकी पुत्रवधु एवं पौत्रियों के नाम आज सिंहपुरा पंचायत के शिविर में उक्त रकबे की खातेदारी दी गई। खातेदारी प्राप्त करने पर मूल आवंटी की पुत्रवधु लक्ष्मी देवी पत्नी बालचन्द पुत्र मूरजमल ने प्रशासन का आभार व्यक्त किया। राजस्थान सरकार द्वारा चलाए गये महंगाई राहत कैंप / प्रशासन गावों के संग अभियान में 70 वर्षों पश्चात् मिली खातेदारी के लिए मुख्यमंत्री, राजस्थान सरकार को कोटि-कोटि धन्यवाद दिया ।
रोशन हुआ राजू का घर
जिले के भादरा उपखंड के बिराण के महंगाई राहत कैम्प व प्रशासन गांव के संग अभियान में पहुंचे दिव्यांग राजू वाल्मिकी ने कैम्प प्रभारी को बताया कि उसकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से वह अपना बिजली कनेक्शन नहीं करवा पा रहा है । मौके पर ही उपस्थित विधायक बलवान पुनिया, उपखण्ड अधिकारी शकुंतला चौधरी ने तुरंत संज्ञान लेते हुए जनसहयोग व स्वयं के सहयोग से श्री राजू के बिजली कनेक्शन का रजिस्ट्रेशन मौके पर ही करवाया । और प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए दो घंटे के अंदर बिजली का कनेक्शन करते हुए उनके घर तक बिजली पहुंचा दी। जिससे काफी वर्षो के पश्चात श्री राजू का घर रोशन हुआ । प्रशासन के द्वारा सभी योजनाओं को दिव्यांग राजू को विस्तारपूर्वक बताया गया तथा मौके पर ही दिव्यांग पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन भी करवाया गया, साथ ही साथ महंगाई राहत कैंप में अन्य चार योजनाओं का  पंजीयन भी करवाया । लाभ प्राप्त करने के बाद  राजू ने प्रशासन के समक्ष अपनी खुशी जाहिर की ।  राजू ने योजनाओं का फायदा मिलने के बाद कहा कि ऐसी योजनाएं जरूरतमंद परिवारों को महंगाई से राहत दिलाने में कारगर है । मैं राजस्थान सरकार, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधायक व उपखण्ड प्रशासन का धन्यवाद करता हूं तथा कामना करता हूं कि ऐसी योजनाए भविष्य में भी जारी रहें जिससे गरीब व जरूरतमंद परिवार इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर महंगाई से राहत पा सकें।