कोटा ब्यूरो रिपोर्ट।  

बदमाशों पर शिकंजा कसने के लिए कोटा पुलिस अब बदमाशों की प्रोपर्टी खंगाल रही है। बदमाशों की अवैध और धमकाकर खड़ी की गई प्रोपर्टी को पुलिस सीज करवाएगी। इसके लिए पुलिस अभियान भी चला रही है। करीब 400 बदमाश कोटा पुलिस के रडार पर हैं। लूट, चाकूबाजी, रंगदारी, शराब माफिया, भू- माफिया व मादक पदार्थ बेचने वाले बदमाशों पर पुलिस की कड़ी नजर है।

क्रिमिनल रिकॉर्ड के साथ उनकी फाइल तैयार की जाएगी। पुलिस कोर्ट के जरीए इन बदमाशों की अवैध संपत्ति को सीज करेगी। पुलिस अधिकारियों के अनुसार बदमाश अपने रिश्तेदार या फिर करीबियों के नाम से संपत्ति बनाते हैं। बेनामी संपत्ति से होने वाली आय से वे फरारी के दौरान भी शानो- शौकत से रहते हैं। संगठित गिरोह की कमर तोड़ने के लिए यह ऑपरेशन शुरू किया गया है।

सक्रिय बदमाशों की बनाई गई सूची

गौरतलब है कि एक महीने पहले पुलिस लाइन में एसपी शरद चौधरी ने सभी थानों के पुलिसकर्मियों की बैठक लेकर एक बदमाश एक पुलिसकर्मी अभियान शुरू किया था। इसमें सभी पुलिसकर्मियों को निर्देश थे कि बदमाशों की सूची तैयार की जाए और उनकी संपत्ति की जानकारी जुटाई जाए। शहर के सभी 19 थानों और एसपी ऑफिस से हार्डकोर, हिस्ट्रीशीटर, राउडी शीटर और सक्रिय बदमाशों की सूची बन चुकी है।

इसमें भूमाफिया, गैंग वाले, संगठित अपराधों में लिप्त बदमाश शामिल हैं। इसके लिए 400 पुलिसकर्मियों की टीम तैयार की। इन सभी सूचियों को देखने के बाद बदमाशों के मुकदमों के पुाइल के साथ संपत्ति की जानकारी भी अटैच कर कोर्ट में भेजी जाएगी और इन्हें तोड़ने और अटैच करने की परमिशन कोर्ट से लेकर अवैध संपत्तियों को तोड़ा जाएगा।