जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

देशभर में मंगलवार से 2000 रुपए के नोट बदलने का काम शुरू हो गया। रिजर्व बैंक ने इन नाेटाें काे वापस ले लिया है और लाेगाें से इन नाेटाें काे बैंकाें में बदलवाने या खाताें में जमा कराने काे कहा है। इसके लिए किसी तरह की पहचान की जरूरत नहीं है। हालांकि, 30 सितंबर तक का समय है लेकिन पहले दिन ही लाेग बड़ी संख्या में पहुंचने लगे। इधर, राजस्थान में पहले दिन करीब 300 करोड़ रुपए के नोट बदले गए और 500 करोड़ रुपए के 2000 के नोट खातों में जमा कराए गए।

पीएनबी समेत कई बैंकों ने आईडी के आदेश वापस लिए

पीएनबी समेत कई बैंकों ने दोपहर बाद नाेट बदलने के लिए आधार, आईडी कार्ड या फार्म भरने का आदेश वापस ले लिया। इधर, रिजर्व बैंक के जयपुर कार्यालय में दोपहर 2.30 बजे केवल 40 लोगों ने दो हजार के नोट बदलवाए। भीड़ कम होने से बैंक के दो करेंसी काउंटर में एक पर ही नोट एक्सचेंज का काम किया गया। इसी तरह दूसरी बैंकों की शाखाओं में भी दो हजार का नोट बदलवाने वालों की संख्या कम रही। एक-दो कर लोग आते रहे।

राज. स्टेट काॅ-ऑपररेटिव बैंक ने आईडी जरूरी की

राज. स्टेट काॅ-ऑपररेटिव बैंक में नोट बदली के लिए सभी 15 शाखाओं और सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक की 29 ब्रांच में नोट बदलने के लिए फार्म भरवाए गए और आईडी ली गई। उधर, शाखा प्रबंधकों का कहना था कि प्रबंधन ने आईडी मांगने और फार्म भरवाने के निर्देश दिए हैं। इसके चलते कई लोग बिना नोट बदलवाए ही वापस लौट गए।