जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

हज-2023 के मुकद्दस सफर 21 मई से शुरू होगा। हज के लिए तीन साल बाद पुन: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्री उड़ान भरेंगे। राज्य के कुल 6000 यात्री 27 उड़ानों से सउदी अरब पहुंचेंगे। 21 से 28 मई तक रोजाना एक, 28 मई से लेकर 6 जून तक दो-दो उड़ानों के जरिए राजस्थान के हज यात्री मदीने के लिए सउदी अरब के लिए उड़ान भरेंगे।

हर फ्लाइट में 249 यात्री सफर करेंगे। सफर के तीन दिन पहले हाजियों का रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। हर यात्री की मदद के लिए कमेटी के अधिकारी, कार्मिक हर संभव मदद के लिए तैयार हैं। इस बार राज्य के यात्री सीधे मक्का न जाकर मदीना जाएंगे। कारण कि यात्रा के पहले फेज में राजस्थान को लिया गया है।

11 से 13 तक लगेंगे टीके
कवर नं. आरजेआर या आरजेएफ- 1 से लेकर 800 तक 11 मई को हज हाउस में टीका लगवाएंगे। 810 से लेकर 2000 तक 12 मई को टीका लगवाएंगे। जयपुर और दौसा के यात्री जयपुर हज हाउस में टीका लगवाएंगे।

यात्रियों को हज हाउस में मिलेंगी कई सौगात
राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी हाजी शेख निजामुद्दीन ने बताया कि हाजियों को पूरे सफर में कोई परेशानी न हो इसके लिए अलग-अलग प्रशिक्षण शिविरों में जियारत के तौर तरीकों सहित अन्य अहम जानकारियां मुहैया करवाई जाएंगी।

इसके साथ ही यात्रा से पहले रामगढ़ मोड कर्बला स्थित हज हाउस में यात्रियों को कई सौगात भी मिलेंगी। हज हाउस में दो करोड़ 65 लाख रुपए की लागत से एक और मंजिल तैयार करवाई जा रही है। छत डाली जा चुकी है। सफर से पहले कुछ निर्माण कार्य का हिस्सा काम में लिया जाएगा। यहां कमरे, हॉल भी आगामी दिनों में तैयार हो जाएंगे।