जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान में आंधी-बारिश का सिलसिला जारी है। बिगड़े मौसम का सबसे ज्यादा असर जोधपुर, जयपुर संभाग में देखने को मिल रहा है। यहां तेज बारिश और हवा की रफ्तार जानलेवा साबित हो रही है। जोधपुर में मंगलवार सुबह बरसात के दौरान स्कूटी सवारों पर पेड़ गिर गया।

वहीं, मौसम विभाग ने फिर प्रदेश के 26 जिलों में अगले 24 घंटे तेज बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया है। इससे बारिश-तूफान प्रभावित जिलों में लोगों की चिंता बढ़ गई है। इस बीच तीन-चार दिन से हो रही बारिश के कारण न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के करीब पहुंच गया है। जबकि दिन के तापमान में 12 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रही है।


स्कूटी पर गिरा पेड़, तीन युवक घायल

जोधपुर शहर में मंगलवार सुबह से बारिश का दौर जारी है। यहां के कचहरी रोड़ पर सुबह हुए हादसे में तीन युवक घायल हो गए। दरअसल, सुबह करीब नौ बजे एक पेड़ नीचे से निकल रही स्कूटी पर गिर गया। भीड़भाड़ वाली सड़क पर हुए हादसे से अफरा-तफरी मच गई। लोगों ने पेड़ के नीचे दबे तीनों युवकों को बाहर निकालकर नजदीक के हॉस्पिटल पहुंचाया। जोधपुर शहर और आसपास के इलाकों में तूफान और बारिश के कारण काफी नुकसान पहुंचा है।

80KM की स्पीड से चलेगी हवा

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार को मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश के 26 जिलों में तेज तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आज भी 70-80KM प्रति घंटे की रफ्तार से तेज अंधड़ आ सकते हैं। इसके साथ ही तेज बारिश के दौरान बिजली भी गिर सकती है। इस बीच बाड़मेर में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली। जोधपुर और जैसलमेर में तेज हवा के साथ बारिश हुई।


5 में ऑरेंज, 21 में येलो अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र ने मंगलवार को प्रदेश के जोधपुर, नागौर, जालौर, जैसलमेर और चूरू में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जहां 50 से 80 किमी की रफ्तार से तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, पाली और श्रीगंगानगर माय येलो अलर्ट जारी किया गया है। जहां 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम में बदलाव
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बैक टू बैक दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने से आंधी-बारिश का दौर अगले 48 घंटो तक चलेगा। ऐसे में आज और कल तो कई जगह आंधी के साथ मध्यम से भारी बारिश भी हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मध्य पाकिस्तान और एक हरियाणा के ऊपर बना हुआ है। इन सभी सिस्टम के कारण वेदर एक्टिविटी 1 जून तक होती रहेगी। इसके बाद फिर से मौसम शुष्क होने की संभावना है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

शहरअधिकतमन्यूनतम
अजमेर31.523.3
बीकानेर3420.8
चूरू31.821.3
जयपुर32.023.9
जैसलमेर3418
जोधपुर32.320.4
कोटा36.926
गंगानगर30.222.3
उदयपुर35.624.8
सिरोही31.116.1