जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

कोरोना के बाद तीन साल के अंतराल पर जयपुर से हज के लिए फ्लाइट्स का संचालन शुरू होगा। हज पर जाने वाले यात्रियों को जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से फ्लाइट पकड़नी होगी। एयर इंडिया की ओर से संचालित की जाने वाली 27 फ्लाइट्स का संचालन 21 मई से 6 जून तक होगा। जयपुर एयरपोर्ट ऑथोरिटी के मुताबिक फ्लाइट पहले एक सप्ताह में एक ही चलेगी, लेकिन अगले सप्ताह यानी 28 मई से फ्लाइट्स की संख्या दिन में दो हो जाएगी। वहीं, रिर्टन में ये फ्लाइट्स का संचालन 3 से 24 जुलाई तक होगा।

ये रहेगी टाइमिंग
शेड्यूल के मुताबिक 21 से 27 मई तक हर रोज एक फ्लाइट सुबह 11 बजे उड़ान भरेगी, जो सीधे साउदी अरब के शहर मदीना दोपहर 1.55 बजे पहुंचेगी। इसी तरह 28 मई से 6 जून तक हर रोज दो फ्लाइट्स जयपुर से उड़ान भरेगी। इसमें पहली फ्लाइट सुबह सुबह 9:35 बजे रवाना होकर दोपहर 12:45 बजे, जबकि दूसरी फ्लाइट सुबह 11 बजे रवाना होगी।

टर्मिनल एक से होगा फ्लाइट्स का ऑपरेशन
एयरपोर्ट प्रशासन ने हज से जुड़े सुरक्षा और अन्य जरूरी इंतजाम को देखते हुए फ्लाइट्स का संचालन टर्मिनल-1 से करने का निर्णय किया है। सांगानेर के पास बने टर्मिनल एक का काम पिछले साल ही पूरा हुआ है। टर्मिनल एक से फ्लाइट का संचालन करने के पीछे एक बड़ा कारण सामान्य रूटिन फ्लाइट्स के यात्रियों को परेशानी न हो। प्रशासन ने इस के तहत अतिरिक्त सुरक्षा जवानों, सीआईएसएफ की तैनाती, कस्टम और इमिग्रेशन से जुड़े काउंटर टर्मिनल एक पर स्थापित कर दिए है।