जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

उत्तर भारत में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम और पाकिस्तान-पंजाब सीमा में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर अब राजस्थान में दिखने लगा है। बुधवार दोपहर करीब दो बजे जयपुर में तूफानी हवाओं के साथ। शुरू हुआ बारिश का दौर शाम चार बजे तक जारी रहा। यहां सुबह से ही बादल छाए थे, तेज हवाएं चल रही थीं। जयपुर के साथ राजस्थान पांच से ज्यादा जिलों में बदले मौसम का असर देखने को मिला है।

प्रदेश का अधिकतम तापमान औसतन 10 डिग्री तक गिर गया है। वहीं, मौसम केन्द्र जयपुर के ऑटोमैटिक वेदर सिस्टम से जारी रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा गिरावट जयपुर के अधिकतम तापमान में हुई है। चार घंटे के दौरान ही दिन का तापमान 34 डिग्री से 17 डिग्री तक आ गया। इस दौरान जयपुर में 70 से 72 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चलीं।

विशेषज्ञों ने अब दो-तीन दिन तक मौसम के ऐसे ही कूल रहने की संभावना जताई है। इससे पहले मंगलवार को धौलपुर में अंधड़-बूंदाबांदी के बीच बिजली गिरने से 5 महिलाएं घायल हो गईं।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में हनुमानगढ़ के नोहर और गंगानगर एरिया में तूफानी बारिश के साथ ओले भी गिरे। नोहर में सबसे ज्यादा 40MM (करीब डेढ़ इंच) बरसात रिकॉर्ड की गई। सीकर में तेज बारिश हुई। इससे कई क्षेत्रों में पानी भर गया। फतेहपुर में चने के आकार के ओले गिरे।

इन जगहों पर हुई बारिश

झुंझुनूं, सीकर, अलवर, करौली समेत अन्य जिलों में मंगलवार को बारिश हुई। चूरू शहर और राजगढ़ एरिया में बारिश के साथ छोटे-छोटे ओले गिरे। चूरू में 45 डिग्री सेल्सियस के साथ झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही थी। ​​​​​

इसी तरह से लोकल रिपोट्‌र्स के अनुसार हनुमानगढ़ जिले के भादरा में 12, नोहर में 40, टिब्बी में 15, संगरिया में 8MM, करौली के टोडाभीम में 9, श्रीमहावीरजी में 7, हिंडौन में 4, चूरू शहर में 3, राजगढ़ में 12, सीकर के फतेहपुर में 16, झुंझुनूं के मंडावा और चिड़ावा में 3-3, बुहाना में 2, अलवर शहर में 16, बानसूर में 5, मालाखेड़ा में 5, श्रीगंगानगर शहर में 3, लालगढ़ में 5, सादुलशहर में 2 और हिंदूमलकोट में 3MM पानी बरसा।

कई जिलों में आज भी अंधड़, बारिश-ओले का अलर्ट
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक 24 मई यानी आज बाड़मेर, टोंक, झालावाड़, जयपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर, बारां, अलवर, अजमेर में आंधी चलने और कहीं-कहीं बादल छाने के साथ हल्की बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। झुंझुनूं, सीकर जिलों के लिए भी ऐसी संभावना है।

  • 25 मई को टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, झालावाड़, धौलपुर, दौसा, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर, बारां, बीकानेर, जोधपुर, नागौर और अजमेर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि अलवर, जयपुर, झुंझुनूं, गंगानगर हनुमानगढ़, चूरू और सीकर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
  • 26 मई को अलवर, बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
  • जयपुर में छाए बादल, चली तेज आंधी
    जयपुर में बुधवार सुबह 10 बजे बाद मौसम अचानक पलट गया। बादल छाने के साथ ही तेज हवा शुरू हो गई। अंधड़ से आसमान मटमैला हो गया। दिन में करीब 2 बजे तेज बारिश के साथ ओले गिरे। कोटपूतली, शाहपुरा, जमवारामगढ़, बस्सी, आमेर के अलावा जयपुर शहर में चारदीवारी, विद्याधर नगर, जलमहल रोड, दिल्ली बाइपास, ट्रांसपोर्ट नगर एरिया में ऐसा ही मौसम देखने को मिल रहा है। सुबह 10 बजे से पहले मौसम साफ था, धूप निकली हुई थी। राजधानी में बीती रात न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि कल दिन का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।