कोटा ब्यूरो रिपोर्ट। 

कोटा मंडल में एक बार फिर से वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल किया जा रहा है। वंदे भारत के 16 कोच की कोटा- नागदा कोटा सेक्शन में ब्रेकिंग सिस्टम की टेस्टिंग की जा रही है। बुधवार को कोटा से शामगढ़ के बीच ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल किया। ट्रायल के दौरान ट्रेन को कई जगह 160 की स्पीड से दौड़ाया गया। और बार बार ब्रेक लगा देखा गया। सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर कोटा से ट्रेन रवाना हुई।

वापसी में शाम को शामगढ़ से रवाना किया। शामगढ़ से मोडक के बीच कई जगह पर ब्रेक लगाकर ब्रेकिंग सिस्टम की टेस्टिंग की गई। इससे पहले 23 मई को कोटा से क़ुरलासी के बीच 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर ब्रेक सिस्टम का ट्रायल किया। दोपहर में वापसी में कुरलासी- मोडक के बीच कई जगह ब्रेक की टेस्टिंग की गई।

बता दें कोटा मंडल को हाई स्पीड ट्रायल के लिए जाना जाता है। हाल ही में आईसीएफ ने वंदे भारत एक्सप्रेस के ब्रेकिंग सिस्टम में नया विकास किया है। ब्रेकिंग सिस्टम की चेकिंग के लिए वंदे भारत का नया रैक रविवार को कोटा पहुंचा था। आरडीएसओ व कोटा मंडल के अधिकारियों की देखरेख में दिल्ली मुम्बई रेलवे ट्रेक पर ट्रायल किया जा रहा है। यात्री वजन के बराबर भार रखकर सूखे व गीले ट्रेक पर ब्रेकिंग सिस्टम की टेस्टिंग की जा रही है।

इससे पहले 24 अगस्त को कोटा स्टेशन पर स्पीड ट्रायल के लिए वंदे भारत ट्रेन का रैक पंहुचा था। कोटा मंडल में कोटा-नागदा रेलखण्ड पर वंदे भारत ट्रेन का स्पीड ट्रायल 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से किया था।