कोटा ब्यूरो रिपोर्ट।  

भारतीय किसान संघ के प्रदेशव्यापी आह्वान के तहत प्रदेश भर के किसान 16 मई से जयपुर में अनिश्चित कालीन महापड़ाव डालेंगे। इसके लिए गांव- गांव में अन्न संग्रह किया जा रहा है। भारतीय किसान संघ चितौड़ प्रांत के प्रचार प्रमुख आशीष मेहता ने बताया कि जयपुर स्थित अमरुदों के बाग में विशाल सभा के बाद सचिवालय घेराव किया जाएगा।

किसानों ने अपने साथ ले जाने के लिए गांवों में अन्न संग्रह करना शुरू कर दिया है। वहीं महापड़ाव के दौरान खाने के लिए मठरी, नमकीन समेत अन्य सूखी सामग्री भी ले जाएंगे। अपने साथ भोजन बनाने के लिए सूखा आटा, दालें और अन्य खाद्य सामग्री बांधना शुरु कर दिया है। उन्होंने बताया कि किसानों ने अपना मांग पत्र प्रस्तुत करते हुए कईं बार राज्य सरकार को ज्ञापन भेजे। लेकिन उन पर सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया। अब आंदोलन के अलावा किसानों के पास कोई विकल्प नहीं बचा है। राजस्थान भर के किसानों की ओर से राज्य सरकार की वादाखिलाफी के विरुद्ध जयपुर कूच किया जाएगा।

स दौरान अमरूदों के बाग जयपुर में अनिश्चितकालीन महापड़ाव होगा। चित्तौड़ प्रांत के चारों संभागों कोटा, अजमेर, उदयपुर, बांसवाड़ा से 50 हजार की संख्या में किसान जयपुर कूच करेंगे। जिलाध्यक्ष गिरिराज चौधरी ने बताया कि कोटा जिले की सभी पंचायतों में संपर्क किया जा रहा है। जिले से 10 हजार किसान जयपुर कूच करेंगे। किसानों की लगातार प्रकृति की मार झेल रहे किसानों के लिए राहत पैकेज घोषित करने, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की कानूनी गारंटी सुनिश्चित करने, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अतिरिक्त राशि जोड़कर किसानों को देने समेत कई मांगे है।