जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जोधपुर की कायलाना झील पर सड़क को चौड़ी कर नया पुल बनाया जाएगा। राजस्थान सरकार ने इसके लिए 15 करोड़ का बजट जारी कर दिया है। अब जोधपुर से जैसलमेर-रामदेवरा जाने वाले यात्रियों को एक नई सड़क से होकर कम समय में पहुंचने में मदद मिलेगी। तख्तसागर एवं कायलाना झील पर से गुजरने वाली सड़क पर स्थित संकरी पुलिया को बड़ा करने के लिए एक अतिरिक्त लेन के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री बजट घोषणा को पूरा किया जा रहा है।

अतिरिक्त लेन के रूप में कायलाना झील पर एक दो लेन का पुलिया और फुटपाथ का निर्माण भी प्रस्तावित है जो वर्तमान पुलिया के समानान्तर होगा। पुलिया की लंबाई 130 मीटर तथा चौड़ाई 12 मीटर प्रस्तावित है। कार्य की डीपीआर तैयार करने के लिए कार्यादेश जारी कर डिजाइन एवं ड्राइंग की वेटिंग का कार्य कंसलटेंट द्वारा करवा दिया गया है।

वन विभाग की अनुमति के प्रयास

इस प्रोजेक्ट के लिए वन विभाग की भूमि की आवयश्कता रहेगी। जिसके लिए वनभूमि एक्सचेंज करने के लिए कार्यवाही की जा रही है। इसके बाद काम शुरू किया जाएगा।

15 करोड़ रुपए का बजट

इस प्रोजेक्ट के लिए 1 मई को 15 करोड़ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है। जेडीए ने इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिए हैं। यह कार्य करवाने से जोधपुर से रामदेवरा, जैसलमेर की ओर जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी।