जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयपुर में चार बदमाशों ने बिजनेसमैन का किडनैप कर एक करोड़ की ऑडी और 10 लाख रुपए लूट लिए। उसे प्रॉपर्टी डील के बहाने दिल्ली से जयपुर बुलाया था। रामनगरिया थाना पुलिस ने मामले में शुक्रवार को तीन बदमाशों को अरेस्ट किया है। इनमें से एक पीड़ित का बिजनेस पार्टनर रह चुका है। इनके कब्जे से लूटी गई ऑडी भी बरामद हो गई है। फिलहाल गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के साथ फरार साथी की तलाश की जा रही है।

DCP (ईस्ट) ज्ञानचन्द यादव ने बताया- मामले में सवाई माधोपुर के रहने वाले आरोपी जगदीश मीना (38) को गिरफ्तार किया गया है। वह फिलहाल जयपुर के वीआईटी रोड रामनगरिया में रहता है। इसी तरह दौसा के सिकराय में रहने वाले कमल सिंह मीना (35) और करौली के नादौती के रहने वाले भीम सिंह (38) को भी पकड़ा गया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से लूटी गई ऑडी क्यू 8 बरामद कर ली है। मामले में फरार एक अन्य साथी की तलाश की जा रही है। मामले के खुलासे में कॉन्स्टेबल राजेश का अहम रोल रहा।

दो दिन तक बनाए रखा बंधक
पीड़ित ने पुलिस को बताया- '9 जनवरी की शाम को गर्लफ्रेंड के साथ मैं दिल्ली से जयपुर आया था। प्लानिंग के तहत हम दोनों को जगतपुरा स्थित सेवन नाइट होटल के बाहर कार में ही किडनैप कर लिया गया। रामनगरिया इलाके में लेकर घूमते समय चलती कार में हमारे साथ मारपीट की गई। इसके बाद मेरी गर्लफ्रेंड को धमकाकर छोड़ दिया। बदमाशों ने ऑटो में बैठाकर उसे दिल्ली जाने के लिए भेज दिया। उसके बाद चारों बदमाश मुझे बस्सी स्थित अपने फार्म हाउस पर ले गए। फार्म हाउस पर बंधक बनाए रखने के दौरान धमकाकर 10 लाख रुपए की फिरौती मांगी। मैंने परिचित को कॉल कर 10 लाख रुपए की व्यवस्था करवाई। एक बदमाश दिल्ली से 10 लाख रुपए वसूलकर आया। तब डरा-धमका कर ऑडी के कागजात अपने नाम करवाने के लिए मेरे साइन करवाए। फिर 11 जनवरी को दोपहर मुझे धमकाकर जगतपुरा में छोड़ दिया।'

जीरो नंबर एफआईआर कटने पर हुई जांच शुरू
बदमाशों के चुंगल से छूटने के बाद बिजनेसमैन दिल्ली पहुंचा। दिल्ली पुलिस को पीड़ित बिजनेसमैन ने वारदात के बारे में शिकायत दी। घटनास्थल जयपुर का होने के कारण दिल्ली पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने से मना कर दिया। दिल्ली पुलिस ने उसे जयपुर पुलिस को FIR दर्ज करवाने की कहकर भेज दिया। पीड़ित बिजनेसमैन ने दिल्ली हाईकोर्ट में शिकायत की। कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने जीरो नंबर एफआईआर दर्ज कर जयपुर पुलिस को भेजने पर मामला दर्ज हुआ।

लेन-देन के विवाद के चलते हुई वारदात
रामनगरिया थाना पुलिस ने FIR दर्ज कर जांच शुरू की। पीड़ित बिजनेसमैन सहित सभी के बयान दर्ज किए गए। जांच में सामने आया कि पीड़ित बिजनेसमैन का अपने पार्टनर जगदीश से लेन-देन का विवाद था। आरोपी जगदीश ने प्लानिंग के तहत पैसे वसूलने के लिए अपने तीन दोस्तों को शामिल किया। पीड़ित बिजनेसमैन को प्लान के तहत ही बुलाकर वारदात को अंजाम दिया गया। पुलिस ने जांच के बाद आरोपी जगदीश को वीआईटी रोड रामनगरिया स्थित घर से दबिश देकर पकड़ा। उसके घर से ऑडी कार बरामद कर ली। मामले में शामिल दो दोनों को दौसा-करौली स्थित उनके घर पर दबिश देकर अरेस्ट किया गया।

झांसा देकर बिजनेस पार्टनर ने बुलाया
SHO (रामनगरिया) विष्णु कुमार खत्री ने बताया- 11 मार्च को रामनगरिया थाने में दिल्ली के बिजनेसमैन ने रिपोर्ट दर्ज की थी। वह दिल्ली में प्रॉपर्टी का कारोबार करता है। परिचित जगदीश मीना भी उसका बिजनेस पार्टनर रहा था।