जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा (रीट मेंस) के रिजल्ट का इंतजार अब खत्म होने वाला है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड मई के आखिरी सप्ताह से इसका रिजल्ट जारी करना शुरू कर देगा। सबसे पहले लेवल-1 का रिजल्ट जारी होगा। इसके बाद लेवल-2 के अलग-अलग विषयों के परिणाम आएंगे। बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने कहा- छात्रों की आपत्तियों को लेकर एक्सपर्ट पैनल से रिव्यू कराया जा रहा है। इसके बाद मई के आखिर में लेवल-1 के साथ लेवल-2 के कुछ विषय के पेपर का रिजल्ट जारी करने की तैयारी की जा रही है। 15 जून से पहले लेवल-2 के सभी विषय का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

9 लाख अभ्यर्थी हुए थे शामिल

बोर्ड की ओर से 48 हजार पदों के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा 25 फरवरी से 1 मार्च तक कराई गई थी। 9.65 लाख में से 9.02 लाख अभ्यर्थी ही शामिल हुए थे। आंसर-की जारी होने के बाद अभ्यर्थियों से सवालों को लेकर आपत्तियां मांगी गई थीं। इनमें लेवल-1 और लेवल-2 में कुल मिलाकर 77 हजार 939 आपत्तियां दर्ज की गई थीं। इसके बाद सूचना सहायकों की हड़ताल की वजह से आपत्तियों की जांच भी अटक गई थी। अप्रैल के आखिर और मई के शुरुआती सप्ताह तक जारी होने वाला रिजल्ट अब मई के आखिरी सप्ताह से जून के दूसरे सप्ताह तक जारी होगा।

डॉक्युमेंट जांच में ही 3 महीने का समय लगेगा
राजस्थान में शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट में हो रही देरी से लाखों अभ्यर्थी परेशान हैं। इस बार 48 हजार पदों के लिए दोगुना के हिसाब से 96 हजार अभ्यर्थियों को जांच के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के दस्तावेज की जांच में भी विभाग को दो से तीन महीने तक का समय लग सकता है। इससे पहले रीट-2021 के वक्त सिर्फ लेवल-1 का फाइनल रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को पोस्टिंग मिलने में दो महीने से ज्यादा का वक्त लग गया था। तब महज 15,500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया थी। इस बार 48,000 पदों पर भर्ती हो रही है। चुनावी साल में अगर अभ्यर्थियों को अगस्त या सितंबर तक पोस्टिंग नहीं मिली तो अक्टूबर में आचार संहिता की वजह से शिक्षक भर्ती अटक भी सकती है।

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा- शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट अब तक जारी नहीं हो पाया है। इसकी वजह से प्रदेश के लाखों युवा बेरोजगारों का इंतजार हर दिन बढ़ रहा है। ऐसे में रिजल्ट जारी करने की मांग को लेकर हमने 10 मई को कर्मचारी चयन बोर्ड मुख्यालय का घेराव कर दुनिया का सबसे लम्बा ज्ञापन सौंपा था। वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर भी बेरोजगारों का पक्ष रखा था।

ऐसे में छोटी-सी लापरवाही चुनावी साल में 48,000 पदों पर होने वाली भर्ती को आचार संहिता के फेर में अटका सकती है। फाइनल रिजल्ट जारी होने के बाद भी डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और जिला आवंटन में काफी वक्त लगता है। ऐसे में हम सरकार से यही मांग करते हैं कि जल्द से जल्द फाइनल रिजल्ट जारी करने के साथ ही डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और जिला आवंटन का काम भी पूरा किया जाए ताकि राजस्थान के युवाओं को वक्त पर रोजगार मिल सके।

इन पदों पर होगी भर्ती

  • प्राइमरी स्कूल टीचर - 21,000 पद
  • टीचर लेवल - 2 (हिंदी) - 3176 पद
  • टीचर लेवल - 2 (पंजाबी) - 272 पद
  • टीचर लेवल - 2 (संस्कृत) - 1808 पद
  • टीचर लेवल - 2 (उर्दू) - 806 पद
  • टीचर लेवल - 2 (सोशल स्टडीज) - 4172 पद
  • टीचर लेवल - 2 (सिंधी) - 9 पद
  • टीचर लेवल - 2 (अंग्रेजी) - 8782 पद
  • टीचर लेवल - 2 (साइंस/मैथ्स) - 7435 पद