कोटा ब्यूरो रिपोर्ट।  

शहर में आवागमन के लिए जहां एक और ट्रैफिक लाइट फ्री सिटी बनाया गया है वही शहर के विभिन्न हिस्सों में प्राइवेट बसों के खड़े होने से पैदा हो रही जाम की समस्या से भी जल्द निजात मिलने जा रही है। आकाशवाणी मुख्य सड़क के नजदीक हाट बाजार के पास नगर विकास न्यास द्वारा अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बस स्टैंड का निर्माण किया गया है। जिसका काम लगभग पूरा हो चुका है। नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि कोटा में आवागमन सहित पर्यटन विकास एवं जन उपयोगी काम करवाए गए हैं। शहर में जगह जगह पर प्राइवेट बसों के खड़े होने से ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलवाने और प्राइवेट बसों को बस स्टैंड की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाते हुए बस स्टैंड का निर्माण करवाया गया है। जल्द ही आधुनिक बस स्टैंड की सुविधाएं, आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी, वहीं ट्रैफिक जाम की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

नगर विकास न्यास के सचिव राजेश जोशी ने बताया कि हाट बाजार के पास करीब 3 करोड़ की लागत से बस स्टैंड का निर्माण करवाया गया है। बस स्टैंड पर 105 गुना 6 मीटर क्षेत्र में सेटिंग शेड भी विकसित किया गया है। जहां करीब 200 यात्री सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। बस स्टैंड पर जन सुविधाएं विकसित किए जाने के साथ दो कैंटीन भी बनाई गई है वही बस स्टैंड पर हरियाली के लिए प्लांटर का भी निर्माण करवाया गया है जहां पौधारोपण किया जा रहा है। सचिव राजेश जोशी ने बताया कि बस स्टैंड पर एक समय में 10 से अधिक बसें यात्रियों के लिए ठहर सकेंगे और यात्रियों को बसों में बैठा था अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचाएगी।

स्लीपर कोच एसोसिएशन ने शहर के बीच प्राइवेट बस स्टैंड विकसित किए जाने पर आभार जताते हुए कहा है कि बस स्टैंड के निर्माण से बस मालिकों को बड़ी राहत मिलेगी। प्राइवेट बसों की बुकिंग अधिकांश ऑनलाइन यात्री करवाते हैं ऐसे में बुकिंग होने के बाद सीधे बस स्टैंड पहुंचकर अपनी यात्रा कर सकेंगे। वही प्राइवेट बसों के शहर में जगह-जगह होने वाले ठहराव से होने वाली समस्याओं के साथ पुलिस चालान से भी मुक्त हो जायगे।