बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में राजकीय प्रभा ताई ओझा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, गुसांईसर बड़ा के भवन और स्टाफ क्वार्ट्स का लोकार्पण किया। उन्होंने परिसर में उपलब्ध चिकित्सकीय व्यवस्थाओं का अवलोकन कर ओझा परिवार को शुभकामनाएं दी। उन्होंने लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए इस पीएचसी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में क्रमोन्नत करने की भी घोषणा की।   
मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी जड़ों, संस्कृति और परम्पराओं से जुड़े रहना राजस्थान के प्रवासियों की खूबी हैं। किसी भी राज्य या किसी देश में चले जाए, वहां प्रवासी राजस्थानी मिलेंगे। अपने क्षेत्र में अपनों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का विकास करना एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता शिक्षा और स्वास्थ्य है। इस दिशा में कृतसंकल्पित होकर ‘निरोगी राजस्थान‘ के संकल्प को साकार कर रहे हैं। प्रदेशवासियों के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपए तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा और सभी सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क ओपीडी, आईपीडी और जांच सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। 
गहलोत ने कहा कि देश में पहली बार राजस्थान में स्वास्थ्य का अधिकार (आरटीएच) लागू किया गया है। पूरे देश में सराहना हो रही है। केंद्र सरकार को भी आरटीएच को लागू करना चाहिए, जिससे बिना भेदभाव सभी को चिकित्सा सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि राज्य में सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन राशि कर दी गई है। इससे लोगों को संबल मिलेगा। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती केन्द्र सरकार द्वारा कानून बनाकर खाद्य सुरक्षा, सूचना, शिक्षा एवं रोजगार गारंटी सहित कई अधिकार दिए गए। वर्तमान सरकार को भी कानून बनाकर आमजन को सामाजिक सुरक्षा का अधिकार देना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ग के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कर राहत प्रदान की जा रही है। सभी क्षेत्रों में विद्यालय, महाविद्यालय, सड़कें, पानी और बिजली सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। अब मंहगाई से निजात दिलाने के लिए प्रदेश में महंगाई राहत कैंप लगाए जा रहे हैं। प्रदेश की 40 लाख महिलाओं को प्रथम चरण में रक्षाबंधन से 3 साल की इंटरनेट सेवा के साथ स्मार्टफोन निःशुल्क उपलब्ध कराएंगे।  
समारोह में शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला, आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविंदराम मेघवाल, महाराष्ट्र विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष बाला साहेब थोराट, ऊर्जा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी, राजस्थान स्टेट एग्रो इंडस्ट्री डवलपमेंट बोर्ड अध्यक्ष रामेश्वर डूडी, केश कला बोर्ड अध्यक्ष महेंद्र गहलोत, गुजरात से राज्यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल, पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री व विधायक गोविंद सिंह डोटासरा, मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री बाला बच्चन, डूंगरगढ़ विधायक गिरधारी लाल, प्रभा ताई ओझा स्मृति सेवा ट्रस्ट अध्यक्ष रामकिशन ओझा व परिवारजन सहित अन्य जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।