जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

कांग्रेस में चल रही खींचतान के बीच सचिन पायलट को पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों में स्टार प्रचारक नहीं बनाया है। सीएम अशोक गहलोत कर्नाटक विधानसभा चुनावों में स्टार प्रचारक हैं। अब तक हर चुनाव में पायलट पार्टी के स्टार प्रचारक रहे हैं। यह पहला मौका है जब पायलट को विधानसभा चुनावों में स्टार प्रचारक नहीं बनाया है।

उधर पंजाब में जालंधर सीट पर हो रहे लोकसभा उपचुनाव में स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सीएम अशोक गहलोत के साथ सचिन पायलट का भी नाम है। पंजाब में विधायक और प्रभारी हरीश चौधरी कार नाम भी स्टार प्रचारकों में है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सचिन पायलट को स्टार प्रचारक नहीं बनाए जाने को लेकर कांग्रेस में कई तरह की चर्चाएं हैं। इसे पायलट के हाल के अनशन के रिजल्ट के तौर पर देखा जा रहा है। पंजाब उपचुनाव में स्टार प्रचारक बनाने और कर्नाटक से नाम आउट होने के पीछे पार्टी की अंदरूनी खींचतान को भी कारण माना जा रहा है। कांग्रेस जानकारों के मुताबिक कर्नाटक में रणदीप सुरजेवाला प्रभारी है और पायलट और सुरजेवाला के सियासी रिश्ते तल्खी वाले हैं। पायलट के अनशन के साथ सुरजेवाला को भी पायलट के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से बाहर होने का एक कारण माना जा रहा है।

जबकि कुछ विश्लेषकों का कहना है कि कर्नाटक में एक गुर्जर नेता का लोई चुनावी महत्त्व नहीं है इसीलिए पायलट का नाम लिस्ट में नहीं है।