पाली - मनोज शर्मा
जिले के लिए गुरूवार का दिन गौरवान्वित होने के क्षण लेकर आया। पाली जिला कलक्टर  नमित मेहता को सिविल सेवा दिवस के उपलक्ष्य में जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड से नवाजा गया। मेहता को यह अवार्ड पाली जिले में उनकी पहल पर शुरू किए गए खेलो पाली अभियान के लिए दिया गया।
मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने गत दिनों राज्य में बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों को मुख्यमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किए जाने की घोषणा की थी। इसकी क्रियान्विति में पहला सम्मान समारोह गुरूवार को जयपुर में 16वें सिविल सेवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुआ। इसमें पाली जिला कलक्टर  नमित मेहता को मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने अपने करकमलों से सम्मानित किया। इस दौरान मुख्य सचिव उषा शर्मा सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इधर, मेहता को एक्सीलेंस अवार्ड की सूचना पर पाली जिले में हर्ष की लहर दौड गई।
यह है 'खेलो पाली' नवाचार
मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत की खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने की सकारात्मक मंशा के मद्देनजर पाली जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने ग्रामीण क्षेत्रों में खेल सुविधाओ के विस्तार के लिए खेलो पाली नवाचार शुरू किया। इसमें जिले की सभी ग्राम पंचायतों में स्थित सीनियर हायर सैकेण्डरी विद्यालयों में मॉडल खेल मैदान विकसित करने का काम हाथ में लिया गया। इसमें बजट प्रावधान 90 प्रतिशत महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से तथा 10 प्रतिशत एसएफजी, एफएफसी आदि मदों से किए गए। जिले में सर्वप्रथम निम्बोल गांव में खेल स्टेडियम बनकर तैयार हुआ। अब तक 293 ग्राम पंचायतों में खेल स्टेडियम स्वीकृत किए गए, जिनमें से लगभग 125 पंचायतों में कार्य पूर्ण हो चुके हैं।  जुलाई 2023 तक जिले की समस्त पंचायतों में मॉडल खेल मैदान/स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएंगे। इसमें बॉस्केटबॉल, वॉलीबाल, रनिंग ट्रेक, खो- खो, कब्बडी, क्रिकेट, बैडमिंटन, पेवेलियन विकास कार्य आदि शामिल हैं। राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल  के तहत ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को बढावा मिलेगा।