जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।

तत्काल मिलेंगे मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड

जरूरतमंद परिवारों काे राज्य की याेजनाओं से जाेड़ने के लिए प्रदेशभर में साेमवार से महंगाई राहत कैंप शुरू होंगे। शुरुआत सीएम अशोक गहलोत जयपुर में सांगानेर की महापुरा पंचायत में सुबह 10 बजे करेंगे। ये कैंप 30 जून तक चलेंगे। कैंपों से सरकार की 10 योजनाओं का लाभ आमजन को मिलेगा। इन कैंपों में निशुल्क रजिस्ट्रेशन के बाद मौके पर ही गारंटी कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। दूसरी ओर सरपंच, ग्राम सेवा अधिकारी, सूचना सहायक और मंत्रालयिक कर्मचारियों के संगठनों की ओर से बहिष्कार की घोषणा से इन कैंपों के संचालन पर असर पड़ सकता है। हालांकि सीएम गहलोत पूर्व में कह भी चुके हैं कि जनता को इन कैंपों में जाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। कैंप लंबे चलेंगे, रजिस्ट्रेशन कराने का भरपूर समय मिलेगा।

कैंप का समय और स्थान
कैंप सुबह 10 से शाम 6 बजे तक रहेंगे। अपने नजदीक वाले कैंप का स्थान और सम्पूर्ण जानकारी वेबसाइट https://mehangairahatcamp.rajasthan.gov.in से ले सकते हैं।


देर रात राजस्व की हड़ताल खत्म, सरपंच-मंत्रालयिक की जारी

अपनी मांगों काे लेकर राहत कैंप का ही बहिष्कार
विभिन्न सेवा के कर्मचारी-अधिकारियों के संगठनों ने महंगाई राहत कैंपों के बहिष्कार की घोषणा की है। इनमें मंत्रालयिक के करीब 30 हजार कर्मचारी, 11 हजार से अधिक वीडीओ और इतने ही सरपंच, 6000 सूचना सहायक शामिल हैं, जिनके संगठनों ने बहिष्कार का फैसला किया है। पहले राजस्व कर्मचारी भी हड़ताल पर था, लेकिन सीएम से वार्ता के बाद रविवार देर रात उन्होंने काम पर लौटने का फैसला किया।
{ग्राम विकास अधिकारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष महावीर शर्मा एवं मंत्रालयिक कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष राजसिंह चौधरी बोले- इन शिविरों का बहिष्कार करेंगे।

जनाधार के जरिए रजिस्ट्रेशन, रोज 2700 कैंप
सीएम ने कहा- आमजन को उनके अधिकारों, योजनाओं और उनकी पात्रता की सम्पूर्ण जानकारी देकर उन्हें सशक्त बनाना मुख्य उद्देश्य है। 10 योजनाओं से जुड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। कहीं भी जनाधार के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। प्रतिदिन 2700 कैंप लगाए जाएंगे।

इनके लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी

  • 500 रुपए में सिलेंडर
  • 100 यूनिट मुफ्त बिजली हर महीने
  • 2000 यूनिट फ्री बिजली किसानों को हर माह
  • 1000 रुपए पेंशन प्रतिमाह।
  • शहरी रोजगार गारंटी योजना में काम का अवसर
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को प्रत्येक माह अन्नपूर्णा फूड पैकेट
  • 100 दिन काम करने वाले परिवारों को मनरेगा में 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार व कथौड़ी, सहरिया तथा विशेष योग्यजन को 100 दिन ज्यादा काम
  • चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए
  • चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए
  • कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 2 दुधारू गौवंशीय पशुओं के लिए 40 हजार का बीमा

पंचायतों एवं वार्डों में लगेंगे कैंप
प्रदेश में 2000 स्थाई कैंप जिला प्रशासन की ओर से कार्यालयों और सार्वजनिक स्थलों पर लगाए जाएंगे। प्रदेश की 11283 पंचायतों में प्रशासन गांवों के संग अभियान और 7500 नगरीय वार्डाें में प्रशासन शहरों के संग अभियान के साथ 2 दिवसीय कैंपों का आयोजन होगा।