जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान सरकार ने सोमवार से महंगाई राहत कैंप पूरे प्रदेश में शुरू किए हैं। जोधपुर में जिला स्तरीय यह कैंप उम्मेद स्टेडियम में शुरू हुआ। सुबह से ही लोग महंगाई से राहत पाने के लिए कतार में खड़े नजर आए।

दोपहर 2 बजे तक 1000 से ज्यादा टोकन बंट गए मगर उनको राहत देते देते शाम हो गई। शिविर से जो भी निकला उसने कहा काम हो गया और सरकार को धन्यवाद भी दिया। मगर कुछ लोगों की पीड़ा थी कि इस प्रक्रिया को ऑनलाइन भी किया जा सकता था।

महंगाई राहत शिविरों में पात्र लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा चिह्नित विभिन्न 10 योजनाओं में रजिस्ट्रेशन के बाद मौके पर ही गारंटी कार्ड उपलब्ध कराए गए। योजनाओं का लाभ लेने के लिए कैंपों में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है।

पब्लिक बोली टाइम लगा, लेकिन काम तो हुए

यहां शिविर में राहत पाने के बाद फरीदा बोली कि सुबह से आए हुए थे, दोपहर तक समय लगा लेकिन काम हो गया। गैस की टंकी कम पैसे में लेनी थी, हमें यह किट दिया है। मेहरदीन ने बताया कि हमारा गैस की टंकी का और बिजली का काम हो गया, जिसके लिए कई बार चक्कर काटने पड़ते।

शाहिद हुसैन ने बताया कि यह सरकार की अच्छी पहल है, हम किस काम के लिए आए थे वह हो गया है। कुछ लोगों ने यह भी शिकायत की थी जनता को राहत देना अच्छा है लेकिन इसके लिए प्रक्रिया ऑनलाइन भी की जा सकती थी।

योजनाओं का लाभ पाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना - बिल पर अंकित नंबर/कनेक्शन नंबर, गैस सिलेंडर योजना - गैस कनेक्शन नंबर व एजेंसी का नाम, महात्मा गांधी नरेगा- जॉब कार्ड नंबर, अन्य समस्त योजनाओं के लिए- जन आधार नंबर।

उम्मेद उद्यान में आयोजित शुभारंभ समारोह के अवसर पर राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सोलंकी, राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रमेश बोराणा, शहर विधायक मनीषा पंवार, महापौर कुन्ती देवड़ा परिहार, जिला प्रमुख लीला मदेरणा, संगीत नाटक अकादमी अध्यक्ष बिनाका जैश मालू, मारवाड़ क्षेत्रीय जनजाति विकास बोर्ड की उपाध्यक्ष श्रीमती कीर्ति सिंह भील, जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता, मुख्यमंत्री के ओएसडी महिपाल भारद्वाज, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा, नगर निगम दक्षिण के आयुक्त अरूण कुमार पुरोहित उपस्थित रहे।