जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

प्रदेश में 7 महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में दोनों पार्टियां फील्ड में उतर चुकी हैं। वहीं कांग्रेस ने चुनावी तैयारी के तहत सर्वे शुरू करवा दिया है। और, इसकी रिपोर्ट विधायकों से भी शेयर की गई है। अब सरकार हर महीने प्रदेश प्रभारी की देखरेख में ये सर्वे करवाएगी। और, हर महीने इसकी रिपोर्ट संबंधित विधायक को भी शेयर करेंगे। ये बात सीएम अशोक गहलोत ने शुक्रवार को दिल्ली दौरे के दौरान कही। उन्होंने इस सर्वे रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि- अब तक तक मेरे सर्वे में हमारी सरकार रिपीट हो रही है। लेकिन, कुछ विधायक ऐसे भी हैं जिनकी सर्वे में हालत अच्छी नहीं है।

सीएम ने बताया कि MLA को मालूम पड़ सके कि वह कहां स्टैंड कर रहा हू। अगर कोई कमी लगती है तो उसे इम्प्रूवमेंट कर सकेगा। यह हमारे आगे का प्रोसेस रहेगा। हम एक-एक विधायक को साथ लेकर चल रहे हैं। हम चाहेंगे कि सबके काम हो। हम तो सपना देखेंगे कि सब विधायक जीतकर आएं। यह सब इस बात पर निर्भर करेगा कि वहां की जनता का मूड क्या है?

कई विधायकों ने कहा उनकी हालत अच्छी नहीं
गहलोत ने कहा जयपुर में हुए फीडबैक को लेकर कहा कि फीडबैक में हर विधायक ने खुलकर अपनी राय दी है। कई लोग खुद कह रहे हैं कि हमारी स्थिति अच्छी नहीं है। हम कोशिश कर रहे हैं। कई बार गलती नहीं भी होती है लेकिन पर्सेप्शन बन जाता है, झूठे आरोप लग जाते हैं । बीजेपी के पास और कोई मुद्दा नहीं रह गया है । हमने एक से बढ़कर एक स्कीम्स दी हैं।

गहलोत ने कहा- कामों को लेकर किसी विधायक ने शिकायत नहीं की। यह बहुत रेयर होता है कि सवा चार साल बाद भी विधायक शिकायत नहीं करें। विधायकों ने यह भी कहा कि आम जनता में माहौल बन चुका है कि सरकार रिपीट होने जा रही है। मीटिंग में मैंने कहा भी कि मैंने एक सर्वे करवाया उस सर्वे में भी आ रहा है कि सरकार रिपीट हो रही है। यह सरकार बदलने का जो सिलसिला चलता है, यह इस बार नहीं होगा। यह इस बात का प्रतीक है कि गुड गवर्नेंस का काम हुआ है।

बीजेपी आई तो हमारी स्कीम्स बंद कर देगी
गहलोत ने कहा- बीजेपी अब जाति और धर्म के नाम पर माहौल खराब करेगी। बीजेपी धनबल का प्रयोग करेगी। हम जनता से आग्रह करेंगे कि वे सरकार को रिपीट करें। बीजेपी आएगी तो हमारी स्कीम्स को बंद कर देगी। सब लोग जानते हैं अनुभव बताता है कि पहले जब जब बीजेपी की सरकारें बनी हैं, हमारी अच्छी योजनाओं को बंद किया है। रिफाइनरी जैसे प्रोजेक्ट को बंद कर दिया, इसव जह से 40 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट 70 हजार करोड़ का हो गया। इसका नुकसान किसको हुआ? इसीलिए हम बार बार कहते हैं कि सरकार को रिपीट कीजिए।

छत्तीसगढ़ से कोयला नहीं आ रहा, वहां ईडी के छापे डाल दिए
गहलोत ने कहा- आज बिजली का संकट पैदा हो रहा है। छत्तीसगढ़ से कोयला नहीं आ पा रहा है। वहां अलग स्ट्राइक चल रही है। ईडी के छापे डाल दिए। जहां चुनाव है वहां सरकारों को टाइट करो केंद्र और बीजेपी की यह नीति चल रही है। चुनाव राजस्थान में भी आ रहे हैं, अब बीजेपी यहां भी ऐसेी ही हरकतें करेगी। हम कोयला सप्लाई सुनिश्चित रखने का प्रयास कर रहे हैं, अगर कोयला नहीं मिला तो आने वाले वक्त में जनता को तकलीफ हो सकती है। हमें जनता की चिंता है ,बीजेपी की चुनाव की चिंता है जनता की नहीं। जनता को तकलीफ हो रही है इससे बीजेपी को कोई सरोकार नहीं है। हम गवर्ने।स और जनता की तकलीफों को दूर करने पर ध्यान दे रहे हैं।

कानून अपना काम करेगा
जनता में इस बात का एहसास है कि इस बार जैसा काम हो रहा है वैसा इतिहास में कभी नहीं हुआ। उम्मीद करता हूं जनता वापस हमें इस बार आशीर्वाद देगी और चुनाव जीताएगी। जयपुर के रामप्रसाद सुसाइड मामले में सीएम ने कहा कि डेमोक्रेसी में आरोप लगते रहते हैं। कामों के बीच में बहुत सारी बाधाएं आएंगी। सच्चाई को लेकर आगे बढ़ेंगे। कानून को अपना काम करने देंगे।

सब मिलकर चुनाव लड़ेंगे, छोटे मोटे मतभेद चलते रहते हैं

गहलोत ने कहा- सब मिलकर ही चुनाव लड़ रहे हैं। एक भी एमएलए ने भी हीं कहा कि काम नहीं हो रहा। सब ने कहा कि मिलकर चुनाव लड़ना चाहिए। हम सब मिलकर ही चुनाव लड़ेंगे। सब काम करके तभी तो जीतकर आएंगे। छोटा-मोटा मनमुटाव तो हर पार्टी में चलता रहता है, उसकी चिंता नहीं करनी चाहिए। समय के साथ साथ सब ठीक हो जाता है।/