जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान समेत देश के दूसरे राज्यों में टेलीकॉम डिपार्टमेंट की ओर से 5जी लैब तैयार की जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से लैब बनाने और उसके संचालन पर सब्सिडी देगा। ये सब्सिडी 80 फीसदी तक दी जाएगी।

टेलीकॉम डिपार्टमेंट जयपुर के एडिशनल डायरेक्टर सिद्धार्थ पोखरना ने बताया कि सरकार का मुख्य उदेश्य 5जी के तमाम तकनीक और इक्विपमेंट भारत में ही बने। इसके लिए सरकार ने 5जी सर्विस से संबंधित स्टार्टअप शुरू करने के लिए सालाना 500 करोड़ रुपए की सब्सिडी देने का निर्णय किया है। इसी दिशा में देशभर में 100 5जी टेस्ट लैब स्थापित की जाएगी, जो प्राइवेट और सरकारी शिक्षण संस्थाओं की ओर से बनाने पर उनको सब्सिडी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि एक लैब बनाने पर करीब 60 लाख रुपए का खर्चा आएगा, जिसमें से 80 फीसदी राशि अनुदान के रूप में सरकार देगी। इसके लिए सरकार ने टेलीकॉम डिपार्टमेंट की साइट पर इंजीनीयरिंग कॉलेजों और अन्य संस्थाओं से आवेदन भी मांगे है। पोखरना ने बताया कि लैब इंजीनीयरिंग, आईआईटी, एमएनआईटी कॉलेजों में बनाई जाएगी, ताकि यहां स्टूडेंट्स रिसर्च के साथ कुछ इनोवेशन भी कर सके।

15 नए कोर्स जोड़ने की तैयारी

पोखरना ने बताया कि सरकार इंजीनीयरिंग में 15 ऐसे कोर्स जोड़ने की तैयारी कर रही है, जिसमें टेली कम्युनिकेशन पर बेहतर रिसर्च हो सके। इन कोर्स में इन लैब की भी अहम भूमिका होगी, जिससे आगामी समय में 6जी पर रिसर्च किया जा सकेगा।