जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट।

चुनावी साल में कोई भी वर्ग अछूता नहीं रहे इसी थीम पर राजस्थान सरकार अब युवाओं के लिए भी एक फेस्टिवल लेकर आई है। फिलहाल प्रदेश में तीन स्थानों पर युवा महोत्सव आयोजित किए जाए रहे हैं। सबसे पहले सीकर में इसका आयोजन हो चुका है।

जोधपुर में संभाग स्तरीय मारवाड़ युवा महोत्सव 28 अप्रैल से शुरू होगा। राजस्थान सरकार इन युवा महोत्सव के जरिए युवाओं के लिए कई प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित करेगी। इसके पीछे थीम इन युवाओं को मंच देने की रखी गई है।

जोधपुर में 28 अप्रैल से शुरू हो रहे दो दिवसीय संभाग स्तरीय मारवाड़ युवा महोत्सव के सफल संचालन के लिए जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी एवं विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए समितियों का गठन किया है।

जिला कलेक्टर ने भू प्रबंधन अधिकारी अनिल पूनिया को नोडल अधिकारी तथा पर्यटन विभाग के उप निदेशक भानुप्रताप को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसके साथ ही विभिन्न कार्यों के लिए अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

मारवाड़ युवा महोत्सव के प्रचार-प्रसार समिति के लिए जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी आकांक्षा पालावत प्रभारी अधिकारी होंगी। इसी प्रकार पंजीकरण समिति के प्रभारी अधिकारी जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश चौधरी होंगे।

करवाना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राजस्थान युवा बोर्ड (युवा मामले एवं खेल विभाग) की ओर से होने वाले मारवाड़ युवा महोत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

जिसमें संभाग के समस्त ब्लॅाक एवं जिले के युवा कलाकार भाग लेंगे। इस महोत्सव में 15 से 29 वर्ष के प्रतिभाशाली युवा, इच्छुक कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भागीदारी के लिए युवा बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

सबसे पहले सीकर में हुआ

सीकर में यह युवा महोत्सव 18 और 19 अप्रैल को संपन्न हो चुका है। इसके बाद कोटा में हाड़ौती महोत्सव और मेवाड़ में हल्दीघाटी महोत्सव के नाम से कार्यक्रम होंगे। जोधपुर में मारवाड़ युवा महोत्सव के नाम से यह कार्यक्रम होगा।