जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान में 23 जून से 29 अगस्त तक 68 दिन शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन करवाया जाएगा। इसमें हर उम्र के प्रतिभागी शामिल हो सकेंगे। इसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में जो भी व्यक्ति शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक में शामिल होना चाहता है। वह खेल विभाग की वेबसाइट https://rajolympic.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

शहरी और ग्रामीण ओलंपिक के आयोजन को भव्य बनाने के लिए सरकार ने इस बार बजट में 90 करोड़ की बढ़ोतरी की है। जहां पिछले साल सरकार ने 40 करोड़ रुपए खर्च कर ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन करवाया था। वहीं इस बार शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक के लिए कुल 130 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत ब्लॉक, वार्ड और जिला स्तर पर खिलाड़ियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। वहीं, जिला स्तर पर पहुंचने पर खिलाड़ियों को ड्रेस किट भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

ग्रामीण और शहरी ओलिंपिक में यह खेल होंगे शामिल
खेल मंत्री अशोक चांदना ने बताया- शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक खेलों में सात-सात खेलों को शामिल किया गया है। इसमें शहरी ओलिंपिक खेलों में बालक बालिका वर्ग कबड्डी ,बालक बालिका वर्ग टेनिस बॉल क्रिकेट ,बालिका वर्ग खो खो, बालक बालिका वर्ग वॉलीबॉल, 100-200 मीटर बालक बालिका वर्ग एथलेटिक्स, बालक बालिका वर्ग फुटबॉल और बालक बालिका वर्ग में बास्केटबॉल खेल शामिल है।

एकसाथ कर सकेंगे टीम का रजिस्ट्रेशन

जबकि ग्रामीण ओलिंपिक खेलों में बालक बालिका वर्ग कबड्डी, बालक और बालिका वर्ग टेनिस बॉल क्रिकेट, बालिका वर्ग खो खो, बालक और बालिका वर्ग वॉलीबॉल, बालिका वर्ग में रस्साकशी, बालक बालिका वर्ग फुटबॉल, बालक वर्ग में शूटिंग बॉल खेलों का आयोजन किया जाएगा। खेल मंत्री ने बताया कि इस बार रजिस्ट्रेशन के दौरान ही पूरी टीम का एक साथ रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। जिससे सभी खिलाड़ी एक टीम से खेल सकेंगे।

राजस्थान बनेगा देश में नंबर वन

खेल मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि पिछले साल ग्रामीण ओलिंपिक खेल में युवाओं के साथ ही सभी आयु वर्ग के लगभग 30 लाख लोगों ने हिस्सा लिया था। वहीं शहरी ओलिंपिक के लिए भी 9 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए थे। ऐसे में हमें उम्मीद है कि इस साल यह संख्या दोगुनी हो सकती है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश की खेल नीति का ही असर है कि खेलो इंडिया प्रतियोगिता में राजस्थान के खिलाड़ियों ने 48 पदक जीते है। जो पिछले सालों के मुकाबले करीब 4 गुना ज्यादा हैं। जिसके बाद राजस्थान इन खेलों में अपना प्रदर्शन लगातार सुधारते हुए देश में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। ऐसे में गांव और ढ़ाणी तक खेलों का वातावरण बनने के बाद मुझे लगता है। राजस्थान खेलों में बहुत जल्द ही नंबर वन राज्य बनेगा।

जनवरी में स्थगित हुआ था शहरी ओलिंपिक
इससे पहले राजस्थान में 26 जनवरी से शहरी ओलिंपिक शुरू होने वाला था। लेकिन आयोजन से महज तीन दिन पहले आयोजन को स्तगित कर दिया गया था। तब कहा गया था कि शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन एक साथ आयोजित होगा। इसलिए फिलहाल शहरी ओलिंपिक को स्तगित किया है।