जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का पहला फेज दौसा से दिल्ली के बीच 12 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था। करीब 12 हजार करोड़ से बने इस एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के बाद दावा किया गया कि यह कैटल फ्री एक्सप्रेस वे होगा और 120 किमी की गति से कारें दौड़ेंगी।

जल्दबाजी में ठेकेदार ने कई जगह एक्सप्रेस वे पर असंतुलित सड़क बना दी है। ऐसे में 100 किमी/घंटा की स्पीड में ही कार अनियंत्रित होने लगती है। पलटने का डर रहता है। यही वजह है कि कई जगह सड़क उखाड़कर दोबारा बनाई जा रही है। भांडारेज मोड़ से गुरुग्राम टोल प्लाजा के बीच 2 किमी सड़क पर काम चल रहा है। एक्सप्रेस वे की खुदाई इसलिए भी चौंकाती है क्योंकि यह देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे है जो दिल्ली और मुंबई को जोड़ेगा। केंद्र सरकार सड़क यातायात में इसे बड़ी उपलब्धि की तरह पेश कर रही है।

एनएचएआई, राजस्थान के सीजीएम पवन कुमार बोले- एक्सप्रेस-वे अभी शुरू हुआ है। धीरे-धीरे सुविधा विकसित कर रहे हैं। हर रेस्ट एरिया पर वाहनों के मेंटेनेंस, फूडकोर्ट, पेट्रोल की सुविधा मिलेगी।

जल्दी का काम ठेकेदार का... दिल्ली रिंग रोड-फिरोजपुर झिरका के पास रिपेयरिंग हो रही
यहां कमियां... लेन सिस्टम न होने से हादसे, एक महीने में 6 दुर्घटनाएं... 3 लोगों की मौत

एक्सप्रेस वे पर कार-जीप, बस और ट्रकों के लिए लेन सिस्टम लागू नहीं होने से ओवर स्पीड की वजह से हादसे हो रहे हैं। उद्घाटन के बाद 5, इससे पहले एक हादसा हो चुका। इसमें तीन जानें जा चुकीं। ट्रकों की स्पीड लिमिट 80 किमी, बस की 100 और कार-जीप की 120 किमी/घंटा निर्धारित है, पर ट्रक पहली लेन में चलने की बजाय बीच की लेन में चलते हैं। अचानक लेन बदलने की वजह से तेज स्पीड से आ रही कार-जीप आए दिन भिड़ रही हैं।
मैकेनिक नहीं : वाहन खराब होने पर मैकनिक की व्यवस्था शुरू नहीं हुई है।
ढाबों पर महंगा खाने-पीने का सामान:
एनएचएआई ने हर 20 किमी में रेस्ट एरिया बनाया है। इसमें से अभी 3 ही फूडकोर्ट शुरू हुए हैं। सीमित मात्रा में लोगों को खाने-पीने की चीजें मिल रही हैं। अर्बन ढाबे पर खाने-पीने के सामान की कीमत बहुत अधिक ली जा रही है।

रोक के बावजूद बाइक दौड़ रही, स्टंट के साथ सेल्फी ले रहे एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहनों के संचालन पर रोक है, लेकिन इसमें बाइक सवार स्टंट करते दिख रहे हैं। कई लोग सेल्फी लेते दिखे।

दिल्ली रिंग रोड से 10 किमी आगे : गुरुग्राम के घामडोज टोल के बाद दिल्ली रिंग रोड से 10 किमी आगे मजदूर एक्सप्रेस वे को खोद रहे हैं। सड़क दोबारा बनाई जा रही है। एफओ कंपनी के सुपरवाइजर अमित कुमार ने बताया- सड़क बारिश से पहले बनाई थी। इसलिए बैठ गई। तेज गति में वाहन असंतुलित होते हैं।
फिरोजपुर झिरका : एक किमी के क्षेत्र में सड़क खोदकर नई बनाई जा रही है। सीडीएस कंपनी के सुपरवाइजर लालबहादुर बोले- तेज गति से वाहन चलने पर इस सड़क पर झटका लगता है।

रफ्तार का मजा भी... जयपुर से इफ्को चौक 3.03 घंटे में
जगह दूरी सफर
जयपुर घाट की गूणी 60 किमी 52 मिनट
से भांडारेज मोड़
भांडारेज मोड़ से 183 किमी 1.50 घंटे
गुरुग्राम घामडोज टोल
घामडोज-इफ्को चौक 25 किमी 20 मिनट
जयपुर से इफ्को चौक 268 किमी 3.03 घंटे

भास्कर टीम ने भांडारेज मोड़ से दिल्ली में इफ्को चौक तक कार से 100 किमी/घंटे की रफ्तार से 208 किमी का सफर 2.10 घंटे में पूरा किया। जयपुर के घाट की गूणी से भांडारेज मोड़ तक 60 किमी में 52 मिनट लगे। यानी घाट की गूणी से इफ्को चौक तक 268 किमी का सफर 3.03 घंटे में पूरा हुआ।

कई बार केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कह चुके - यदि सड़क खराब निकली तो ठेकेदारों पर बुलडोजर चलवा देंगे।’