पाली - मनोज शर्मा 
कभी महक की तरह गुलों से उड़ते हैं, कभी धुएं की तरह पर्वतों से उड़ते हैं। ये केचियाँ हमें क्या खाक रोकेंगी, कि हम परों से नहीं हौसलों से उड़ते हैं....।। किसी शायर की इन पंक्तियों को सच साबित किया है पाली मारवाड़ की बेटियों ने।
महिला अधिकारिता विभाग की 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' मुहिम के तहत राज्य सरकार की मंशानुरूप बेटियों को प्रोत्साहित करने हेतु जिला कलेक्टर नमित मेहता की पहल पर जिले की 10 मेधावी बेटियां निःशुल्क हवाई यात्रा करेंगी। रविवार शाम को कलेक्ट्रेट परिसर में जिला कलेक्टर मेहता ने इन बेटियों का बहुमान कर उन्हें अपने जीवन के पहले हवाई सफर के लिए रवाना किया। यह बेटियां सोमवार सुबह जोधपुर एयरपोर्ट से जयपुर के लिए उड़ान भरेंगी।
जिला कलेक्टर  मेहता ने बेटियों को प्रोत्साहित करने तथा उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए सत्र 2021-22 की 10वी बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 10 मेधावी छात्राओं को महिला अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत निःशुल्क हवाई यात्रा की घोषणा की थी। इसी की क्रियान्वित को लेकर गत दिनों महिला अधिकारिता विभाग और शिक्षा विभाग को निर्देशित किया था। शिक्षा विभाग ने जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 8 तथा जनजाति वर्ग में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 2 छात्राओं का चयन किया। 
लक्ष्य प्राप्ति तक रुकें नहीं: जिला कलेक्टर
हवाई यात्रा पर जा रही मेधावी छात्राओं का अभिनंदन कार्यक्रम रविवार शाम को कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ। इसमें जिला कलेक्टर  नमित मेहता ने बेटियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जीवन मे लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पाने के लिए निरंतर मेहनत करें। जब तक लक्ष्य प्राप्ति न हो तब तक रुकें नहीं। श्री मेहता ने राज्य सरकार की अनुप्रति कोचिंग योजना, विदेश में अध्ययन के लिए संचालित राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना की बाजी जानकारी दी। उन्होंने अपने विद्यालय और आसपास की अन्य बालिकाओं को भी प्रेरित करने का संदेश दिया। प्रारम्भ में महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक श्रीमती अंकिता राजपुरोहित ने फ्लाइट विजिट की जानकारी दी। कार्यक्रम में जिला कलेक्टर मेहता ने बालिकाओं को बैग वितरित किये। 
उत्साहित बेटियां बोलीं, "थैंक्स कलेक्टर सर्"
हवाई यात्रा को लेकर बेटियों में अपार उत्साह देखने को मिला। कार्यक्रम में जिला कलेक्टर  मेहता ने प्रत्येक बालिका से संवाद किया। इस दौरान बेटियों ने पूर्ण आत्मविश्वास के साथ अपनी बात रखी और सपने भी सांझा किये। बेटियों ने कहा कि कभी सोचा नहीं था कि हवाई सफर का अवसर मिलेगा। उन्होंने एक स्वर में थैंक्स कलेक्टर सर कहते हुए  जिला कलेक्टर श्री मेहता का आभार व्यक्त किया। 
ये बेटियां करेंगी हवाई सफर
जिला कलेक्टर के नवाचार से लाभान्वित होने वाली बेटियों में राउमावि सवराड की भावना चौधरी, राबाउमावि डोली कल्लन रायपुर की नीतू गोस्वामी, राउमावि हापट की  अक्षरा, राउमावि माडा की सुश्री सुरभि कुमारी, राउमावि बेरा की  पूजा देवासी, सेठ मुकुंदचन्द बालिया विद्यालय की  खुशबू, श्री गोविंद राबाउमावि रायपुर की  निवेदिता वैष्णव, राउमावि बालुपुरा सुमेरपुर की अंजलिकुमारी, राउमावि खेतरली की  कन्याकुमारी एवं राउमावि भीमाणा की  पूजा कुमारी शामिल हैं। महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक  अंकिता राजपुरोहित एवं राजकीय विद्यालय मिल गेट की अध्यापिका रोमा जोशी बतौर अभिभावक इन बेटियों के साथ रहेंगी।
यह है शिड्यूल
यह बेटियां सोमवार सुबह जोधपुर के लिए रवाना होंगी। वहां 9.55 बजे जोधपुर एयरपोर्ट से indigo airlines flight (6E-7406) से जयपुर के लिए उड़ान भरेंगी। सुबह 10.55 बजे जयपुर पहुंचने के बाद 12 बजे इंदिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान का भ्रमण करेंगी। इसके बाद दोपहर 1 बजे से रात्रि 8 बजे तक जयपुर के विभिन्न शैक्षिक एवं दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करेंगी। इस दरम्यान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से शिष्टाचार भेंट भी प्रस्तावित है। यह बेटियां अगले दिन 28 फरवरी को सुबह 10.10 बजे जयपुर से प्रस्थान कर अपरान्ह 3.30 बजे पाली पहुंचेंगी।