जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में दो दिन हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि के बाद आज पूरा प्रदेश घने कोहरे की चपेट में आ गया। कोहरे का असर बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में ज्यादा रहा। जयपुर में आज इस सीजन का सबसे ज्यादा घना कोहरा रहा। इसके कारण 50 मीटर दूर भी साफ नजर नहीं आया। कोहरे के कारण जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स देरी से पहुंचीं। अब फरवरी के पहले हफ्ते में तेज ठंड पड़ने के आसार हैं।

कोहरे के साथ ही उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में आज सुबह सर्द हवा भी चली। इससे तापमान में बड़ी गिरावट हुई। सबसे ज्यादा ज्यादा असर बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर और चूरू इलाकों में रहा। सर्द हवाओं के कारण यहां मिनिमम तापमान कल के मुकाबले आज 6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

कल देर शाम से छाने लगा कोहरा
राजधानी जयपुर समेत कई शहरों में कोहरे का असर कल देर शाम से ही दिखने लगा। रात में कोहरे के कारण भी विजिबिलिटी कम हो गई थी और ठंडी हवा भी चलने लगी थी। जयपुर के अलावा सीकर, झुंझुनूं, गंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़, अलवर में भी देर रात से ही कोहरा छाने लगा।

देरी से उड़ी कई फ्लाइट्स, दिल्ली से आई फ्लाइट वापस भेजी
घने कोहरे की वजह से जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का संचालन भी बाधित हुआ। मौसम खराब होने की वजह से सुबह 6 से 9:30 बजे तक 15 से अधिक उड़ानों पर इसका असर रहा। जयपुर से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की उड़ान भी दो घंटे डिले हुई। उदयपुर की फ्लाइट भी एक घंटे लेट हुई। वहीं जैसलमेर जाने वाली उड़ान को रद्द कर दिया गया है।

अलायंस एयरलाइन की दिल्ली से जयपुर आने वाली फ्लाइट संख्या 9 आई 843 को 45 मिनट चक्कर लगाने के बाद पुन:दिल्ली भेज दिया। ये फ्लाइट सुबह 8.30 बजे जयपुर आती है। इसके अलावा जयपुर से दुबई जाने वाली फ्लाइट को भी देरी से रवाना किया।

फरवरी के पहले सप्ताह तेज रहेगा सर्दी का असर
दो दिन पहले तक उत्तर भारत में हुई भारी बर्फबारी का असर कल से राज्य के हिस्सों में पड़ेगा। यहां तापमान गिरेगा और तेज ठंड पड़ेगी। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक फरवरी के पहले सप्ताह में ठंड का असर ज्यादा रहेगा, क्योंकि 7-8 फरवरी तक कोई बड़ा वेर्स्टन डिर्स्टबेंस आने की संभावनाएं कम है। इस कारण राजस्थान के उत्तर-पूर्वी और मध्य क्षेत्र में बर्फीली हवाओं का असर रहेगा।