सवाई माधोपुर-हेमेंद्र शर्मा।
नए साल का जश्न मनाने व पुराने साल को अलविदा कहने के लिए बाघों की नगरी सवाई माधोपुर जस धज कर पूरी तरह से तैयार है । नए साल के आगमन का जश्न मनाने के लिए सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर में पर्यटकों का जमकर सैलाब उमड़ रहा है । बड़ी संख्या में देशी विदेशी सैलानी रणथंभौर भ्रमण के लिए यह पहुंच रहे है , पर्यटकों की भारी भीड़ के चलते जहाँ रणथंभौर की ऑनलाइन बुकिंग आगामी कुछ दिनों के लिए पुरी तरह फूल है। वही रणथंभौर के तमाम होटल एंव रेस्तरां भी फूल हो चुके है। दरअसल बाघों की स्वछंद अठखेलियों को लेकर विश्व स्तर पर रणथंभौर की अपनी एक अलग ही पहचान है । यही वजह है कि रणथंभौर में साल भर देशी विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है । रणथंभौर में पर्यटन के लिहाज़ से दिसम्बर एंव जनवरी माह बेहद खास रहता है।विशेष कर शीतकालीन छुट्टियों से ही यहाँ पर्यटकों का जमावड़ा लगाना शुरू हो जाता है। वही नए साल का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी रणथंभौर पहुंचते है। इसी के चलते नए साल के आगमन को लेकर इन दिनों रणथंभौर पर्यटकों से गुलजार है ।  रणथंभौर में उमड़ी पर्यटकों की भीड़ के चलते अचानक रणथंभौर आने वाले सैलानियों को यहाँ सफारी के लिए टिकिट नही मिलने से कई सैलानी मायूस भी है और उन्हें बिना रणथंभौर भ्रमण के ही वापस लौटना पड़ रहा है । वही होटलों में भी कमरें नही मिल पा रहे है । वन विभाग द्वारा रणथंभौर की सफारी बुकिंग को पिछले कुछ सालों से पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया । ऐसे में रणथंभौर भ्रमण पर आने वाले जिन पर्यटकों ने पहले से ही अपनी सफारी बुकिंग ऑनलाइन करवा रखी है वे सैलानी तो रणथंभौर सफारी कर बाघों की स्वछंद अठखेलियां देख रोमांचित हो रहे है ,लेकिन जिन सैलानियों ने अपनी ऑनलाइन बुकिंग पहले नही करवाई ओर वे अचानक रणथंभौर भ्रमण पर आ गए उन्हें रणथंभौर सफारी के टिकिट नही मिल पा रहे है । ऐसे में सैंकड़ो सैलानी रणथंभौर भ्रमण पर नही जा पा रहे है और वे मायूस होकर ही रणथंभौर से लौट रहे है ।
वन विभाग हुआ अलर्ट।
शीतकालीन छुट्टियों सहित नए साल के आगमन को लेकर  रणथंभौर पर्यटकों से आबाद है। रणथंभौर में बढ़ती पर्यटकों की भीड़ को लेकर वन विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट है।वनाधिकारियों की माने तो इन दिनों रणथंभौर का पर्यटन चरम पर है और प्रतिदिन हजारों की संख्या में सैलानी रणथंभौर पहुंच रहे है । वन अधिकारियों के अनुसार इन दिनों रणथंभौर में नियमानुसार निर्धारित करीब 140 वाहन प्रति पारी रणथंभौर भ्रमण पर भेजे जा रहे है । लेकिन वाहनों की संख्या निर्धारित होने के कारण कई पर्यटक रणथंभौर भ्रमण से वंचित रह जाते है । वनाधिकारियों का कहना है कि वन विभाग द्वारा रणथंभौर में वाहनों की संख्या निर्धारित की गई है । निर्धारित संख्या से अधिक वाहन रणथंभौर में सफारी के लिए नही भेजे जा सकते ,ऐसे में जो पर्यटक बिना कन्फर्म ऑनलाइन बुकिंग के रणथंभौर आ रहे है ,उन्हें टाईगर सफारी नही मिल पा रहे और ऐसे सैंकड़ो पर्यटक मायूस ओर निराश होकर वापस लौट रहे है । रणथंभौर में शीतकालीन छुट्टियों और नए साल को लेकर बढ़ते पर्यटन के मध्यनजर वन विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट मोड़ पर है । और सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त है । लेकिन पर्यटकों की लगातार बड़ती भीड़ के चलते कई पर्यटक पार्क भ्रमण पर नही जा पा रहे वे पर्यटक खासा मायूस नजर आ रहे है । 
टाईगर के साथ सैलानियों को वन्यजीवों के हो रहे है दीदार।
रणथंभौर में जहाँ इन दिनों पर्यटकों की भर मार है वही पार्क भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों को भी रणथंभौर के प्रत्येक जोन में जमकर टाईगर साइटिंग हो रही है । इन दिनों पर्यटक जिस भी जोन में टाईगर सफारी के लिए जंगल जा रहे है उन्हें हर जोन में टाईगर के खूब दीदार हो रहे है। टाईगर के साथ ही सैलानियों को टाईगर शावकों व भालू सहित अन्य वन्यजीवों के भी दीदार हो रहे । विभागीय अधिकारियों के मुताबिक आगामी करीब 15 दिनों तक रणथंभौर में पर्यटन चरम पर रहेगा और हजारों की संख्या में सैलानी रणथंभौर भ्रमण करेंगे , रणथंभौर के गाइडों की माने तो रणथंभौर में नया साल मनाने व शीतकालीन छुट्टियों बिताने भारी संख्या में सैलानी यहाँ आते है ,लेकिन पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ने के बाद भी वन विभाग द्वारा निर्धारित वाहनों की संख्या नही बढ़ाई जाती ऐसे में सैंकड़ो पर्यटक टाईगर सफारी से वंचित रह जाते है और उन्हें निराश होकर लौटना पड़ता है ,गाइडों का कहना है कि वन विभाग को कुछ खास ओकेजन पर वाहनों की संख्या बढ़ानी चाहिए ताकि रणथंभौर आने वाला हर पर्यटक टाइगर सफारी कर सके।
रणथंभौर बनेगा नये साल के जश्न का गवाह।
नए साल के आगमन और पुराने साल को अलविदा कहने के लिए रणथंभौर पर्यटकों से पूरी तरह आबाद है और हजारों पर्यटक रणथंभौर में ही नया साल सेलिब्रर्ट करेंगे ,वनाधिकारियों के अनुसार आगामी तीन दिनों में तकरीबन 15 हजार से अधिक पर्यटक रणथंभौर का भ्रमण करेंगे। नए साल को लेकर जहाँ पर्यटक टाईगर सफारी का लुफ्त उठाएंगे वही नए साल के जश्न को लेकर रणथंभौर की होटले भी सज धजकर तैयार है । जहाँ पर्यटक अपने अंदाज में नए साल का जश्न मनाएंगे। हर बार भी भांति इस बार भी रणथंभौर हजारों पर्यटकों के नए साल के जश्न का गवाह बनेगा ।