जैसलमेर-मनीष व्यास।
जिला कलक्टर टीना डाबी की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन (जेजेएम) के अन्तर्गत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन तथा अटल भूजल योजना की वित्तीय वर्ष 2022-23 की षष्टम बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में जिला कलक्टर डाबी ने जल जीवन मिशन और अटल भूजल योजना से जुड़े अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की एवं उन्होंने अधिकारियों को आवंटित लक्ष्यानुरुप कार्ययोजना बना कर परस्पर समन्वय बनाए रखते हुए निर्धारित समय सीमा में संवेदनशील होकर कार्य संपादित करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलक्टर ने बैठक में जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत एवं प्रस्तावित प्रस्तावों की स्थिति के बारे में पॉवर पोईंट प्रेजटेंशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी लेकर बिन्दुवार समीक्षा की।
जिला कलक्टर डाबी ने बैठक में जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत विशेष रुप से पेयजल सुविधा से वंचित ऐसे सभी विद्यालयों, स्वास्थ्य केन्द्रों, ग्रामपंचायत भवनों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों को पेयजल आपूर्ति सुविश्चित करने के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को टीम भावना के साथ काम करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उन्होंने कॉ-ऑपरेटिव बैंक शाखा प्रबन्धक को इस योजनान्तर्गत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के शेष बैंक में खाते खोलने तथा लम्बित संकल्प पत्र की पूर्ति समय रहते सुनिश्चित करने के संबंध में हिदायत दी। जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए पंचायती राज सहित अन्य विभागों को इस योजना के नोडल विभाग को सहयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंनें बैठक में अटल भूजल योजना के सम्बंध में भू-जल विभाग के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. एन. डी. इणखिया से इस दिशा में हुए कार्यो एवं अब तक हुई प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी ली एवं योजनाबद्व तरीके से कार्य निर्धारित समय सीमान्तर्गत पूर्ण कर कार्यो में आशातीत प्रगति लाने के निर्देश दिए।बैठक में अधीक्षण अभियंता एवं सदस्य सचिव, जिला जल जीवन मिशन जलप्रदाय विभाग जैसलमेर अनिल कुमार कछावाहा , जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता सोनाराम बेनीवाल ,भूजल विभाग के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. एन.डी. इणखिया, उपनिदेशक बाल विकास विभाग सोमेश्वर देवड़ा, जल जीवन मिशन के जितेन्द्रसिंह शेखावत, उपनिदेशक, कृषि विस्तार केन्द्र डॉ. राधेश्याम नारवाल के साथ ही अन्य विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।