करौली ब्यूरो रिपोर्ट।
राज्य सरकार की मुख्यमंत्री निशुल्क यूनीफॉर्म एवं मुख्यमंत्री बालगोपाल योजना के तहत स्वतंत्रता सेनानी चिरंजीलाल शर्मा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के परिसर में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में छात्र एवं छात्राओं को यूनीफॉर्म एवं दूध का वितरण कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रतिबद्ध है कि प्रदेश के हर विद्यार्थी को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिले और बच्चों का स्वास्थ्य सही रहे और वे शिक्षित होकर अपना भविष्य बना सकें।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में एक हजार से अधिक विद्यालय हैं सरकार ने जिस भावना से मुख्यमंत्री निशुल्क यूनीफॉर्म एवं मुख्यमंत्री बालगोपाल योजना लागू की है उसी भावना के साथ योजनाओं को लागू करना है इसमें अध्यापकों का महत्वपूर्ण योगदान है उन्होंने कहा कि योजना में थोडी बहुत समस्या फिलहाल हो सकती है लेकिन शीघ्र ही समस्या के निवारण के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि छात्र छात्राओं को पौष्टिक दूध मिले यही उनका उद्देश्य है जैसे जैसे योजना लागू होगी योजना धरातल पर साकार रूप लेगी।
इन योजना में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की भी जिम्मेदारी है कि दूध की गुणवत्ता की नियमित जांच करते रहे, गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहे यह भी सुनिश्चित किया जाये। जिला कलक्टर ने बीस से अधिक छात्र छात्राओं को निशुल्क यूनीफॉर्म एवं दूध का वितरण किया। उन्होंने कहा कि अनीमिया मुक्त राजस्थान की तर्ज पर जिले में अनीमिया मुक्त करौली आंचल अभियान की शुरूआत की है जिससे गर्भवती महिलायें स्कूली छात्र छात्रायें आंगनवाडी केन्द्रों में आने वाले बच्चों की स्वास्थ्य की जांच कर आयरन एवं कैल्सियम की गोलियों का भी वितरण किया गया ताकि महिलायें एवं छात्र छात्राओं का स्वास्थ्य ठीक रहे।मुख्य जिलाशिक्षा अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने जिला कलक्टर का स्वागत करते हुए बताया कि राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों को यूनीफॉर्म का वितरण की शुरूआत की गई है। इसके साथ कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों का हर मंगलवार व शुक्रवार को मुख्यमंत्री बालगोपाल योजना के तहत दूध का वितरण किया जायेगा। इन योजनाओं से विद्यार्थियों के नामांकरण में वृद्धि के साथ साथ पोषण स्तर में भी वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि दूध वितरण समिति द्वारा कक्षा 1 से 5 तक के छात्र छात्राओं को 15 ग्राम मिल्क पाउडर से निर्मित 150 एमएल एवं कक्षा 6 से 8 तक के छात्र छात्राओं को 20 ग्राम मिल्क पाउडर से निर्मित 200 एमएल गर्म दूध का वितरण किया जायेगा। इस दौरान जिला शिक्षाधिकारी राधेश्याम मीणा, ब्लॉक शिक्षाधिकारी, प्रधानाचार्य एवं छात्र छात्रायें उपस्थित थे। समारोह का शुभांरभ जिला कलक्टर ने मां सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर किया। विवेकानंद मॉडल स्कूल की  छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किये।