नागौर ब्यूरो रिपोर्ट।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद नागौर जिले के एक दिवसीय दौरे पर रहें। इस दौरान उन्होंने मदरसा फैजाने अशफाक में मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना अंतर्गत भवन विस्तार निर्माण कार्य एवं मदरसा दारुल उलूम अहले सुन्नत फैजाने अशरफ शिक्षण संस्थान बासनी में मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना के तहत निर्मित भवन का लोकार्पण किया। मंत्री ने प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम योजना के अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर नागौर शहर के भवन का शिलान्यास भी किया। उन्होंने राजकीय अल्पसंख्यक बालक छात्रावास बासनी का अवलोकन और छात्रावास में रसोई का स्वाद चखकर खाने के मैन्यू से संबंधित जानकारी ली। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राजस्थान सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के समावेशी विकास को लेकर शिद्दत से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को बेहतर मौका देने के लिए राज्य सरकार विभिन्न प्रकार की योजना संचालित कर रही है, जिसमें अल्पसंख्यक बालक -बालिका छात्रावास, अल्पसंख्यक बालक-बालिका आवासीय विद्यालय, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना, भीमराव अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना, शैक्षिक ऋण दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मदरसों में बेहतर आवासीय सुविधा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत भवनों का विस्तार किया जा रहा है। इससे छात्र-छात्राओं को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। मंत्री ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का जागरूकता के साथ अधिक से अधिक लाभ उठाएं। पूर्व मंत्री हबीबुर्रहमान ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को बेहतर तालीम मिले तथा शिक्षा के क्षेत्र में रही कमियों को पूरा करने के साथ बेहतरी के विभिन्न प्रयास किए जाने चाहिए।
मंत्री ने सुनीं समस्याएं दिए समाधान के निर्देश।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने बासनी में जनसुनवाई कर आमजन के अभाव-अभियोग सुने एवं संबंधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार आमजन की परिवेदनाओं का समय पर निस्तारण करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि जनसुनवाई में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। मंत्री ने निर्माणाधीन कार्यों को बेहतर कराने एवं समय पर अवलोकन के निर्देश दिए। मंत्री की जनसुनवाई में पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायतीराज विभाग से जुड़ी परिवेदनाएं प्राप्त हुई।
सूफी तारकीन की दरगाह पर चादर पेश की।
मंत्री शाले मोहम्मद ने नागौर में सूफी तारकीन की दरगाह पर चादर पेश कर प्रदेश में खुशहाली और अमन-चैन की दुआ मांगी और उर्स के पोस्टर का विमोचन भी किया। इस दौरान पूर्व मंत्री हबीबुर्रहमान भी साथ रहे।