जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 472 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास कर प्रदेशवासियों को सौगात दी। उन्होंने 250 करोड रूपये की लागत से निर्मित एल.आई.सी. भवन से सोडाला तक एलीवेटेड रोड़ का लोकार्पण किया, जिससे जयपुरवासियों को आवागमन में बड़ी राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने एलीवेटेड रोड़ का नाम ‘भारत जोड़ो सेतु’ रखने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने 222 करोड़ रूपए की लागत की 6 अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें 73.29 करोड़ रूपए की लागत से संकल्प नगर-सांझरियो में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, पृथ्वीराज नगर में लगभग 53 करोड़ रूपए की लागत से व्यास मुख्य ट्रंक लाइन तथा अन्य कार्य, लूनियावास गोनेर रोड़ पर 14.65 करोड़ रूपए की लागत से तथा वंदेमातरम् मुहाना रोड़ पर 37 करोड़ रूपए की लागत से नाला निर्माण सहित राजस्थान इन्टरनेशनल सेन्टर परिसर में गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य शामिल है। लोकार्पण और शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण आयी विभिन्न अड़चनों के बावजूद राज्य सरकार ने समयबद्ध रूप से एलीवेटेड रोड़ का निर्माण कार्य पूरा किया है। 
उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों की खुशहाली राज्य सरकार का ध्येय है। विकास की इन योजनाओं के पूर्ण होने से आमजन को सुविधा मिलने के साथ-साथ क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आमजन को एक उत्कृष्ट आधारभूत ढांचा उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने यातायात बाधित करने वाले अतिक्रमणों को हटाने, सड़कों के चौड़ाईकरण, नई सड़कों और ब्रिज का निर्माण, आमजन के लिए पार्क उपलब्ध कराने जैसे कार्य प्राथमिकता के साथ किए गए हैं। इससे जयपुर सहित राज्य के विभिन्न शहरों में उत्कृष्ट सड़क तंत्र व आधारभूत ढांचे का निर्माण हुआ है।
हर क्षेत्र में राज्य कर रहा प्रगति।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की जन केन्द्रित नीतियों व प्रभावी क्रियान्वयन से राज्य हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। राज्य की जीडीपी में तेज गति से बढ़ी है। वहीं प्रति व्यक्ति आय में 26.81 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। राज्य सरकार द्वारा लगभग 3.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का कार्य किया जा रहा है। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से शहरी क्षेत्र के बेरोजगारों को राहत देने का कार्य किया जा रहा है। जल्द आयोजित होने जा रही इन्वेस्ट राजस्थान समिट के द्वारा लाखों करोड़ का निवेश राजस्थान में आ रहा है। जिससे निजी क्षेत्र में रोजगार सृजित होेने के साथ-साथ राज्य की आय में भी वृद्धि होगी।
सामाजिक सुरक्षा में राजस्थान एक मॉडल स्टेट।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में सभी वंचित वर्गाें को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शानदार योजनाएं संचालित की जा रही है। चिरंजीवी योजना के माध्यम से आमजन को 10 लाख तक का निःशुल्क उपचार दिया जा रहा है। किडनी, हार्ट, लीवर ट्रांसप्लांट जैसे महंगे इलाज में 10 लाख की सीमा समाप्त कर दी गई है। साथ ही, 5 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा आईपीडी, ओपीडी में सभी प्रकार के उपचार निःशुल्क कर दिए गए हैं। प्रदेश में आमजन की सिटी स्केन, एम.आर.आई. स्केन जैसी महंगी जांचें निःशुल्क की जा रही हैं। 1 करोड़ प्रदेशवासियों को पेंशन देने का कार्य राज्य सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना से 5 लाख से अधिक किसानों का बिजली बिल शून्य हुआ है। प्रदेश सरकार द्वारा 50 यूनिट बिजली मुफ्त देने से 45 लाख घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली का बिल जीरो हुआ है।
ई.आर.सी.पी. को मिले राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 13 जिलों में आमजन और किसानों के लिए पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ई.आर.सी.पी.) अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस योजना से राजस्थान के एक बड़े क्षेत्र में पेयजल व सिंचाई जल की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। केंद्र सरकार को जल्द से जल्द ई.आर.सी.पी. को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करनी चाहिए। प्रधानमंत्री स्वयं अपनी सभाओं में ई.आर.सी.पी. को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने का समर्थन कर चुके हैं। अनावश्यक देरी से परियोजना की लागत बढ़ेगी व प्रदेशवासी परियोजना के लाभ से वंचित होंगे।
आपसी भाईचारे और सद्भाव से देश का मान सम्मान।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में सभी संप्रदायो के बीच आपसी भाईचारा और सद्भाव देश के विकास के लिए आवश्यक है। सभ्य समाज में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। देश में आपसी समरसता स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री को अपील करनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय एजेंसियों का किसी भी प्रकार का दुरूपयोग नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों के संरक्षण में आलोचना व असहमति की महत्वपूर्ण भूमिका है। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि हर क्षेत्र में सरकार का कार्य शानदार रहा है। सरकार के प्रयासों से राजस्थान में उत्कृष्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार हुआ है।खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि मुख्यमंत्री की अगुवाई में राज्य में अभूतपूर्व विकास हुआ है। इस दौरान कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, विधायक रफीक खान, अमीन कागजी, गंगा देवी, गोपाल मीणा, महापौर नगर निगम ग्रेटर जयपुर शील धाभाई, महापौर नगर निगम हैरिटेज जयपुर मुनेश गुर्जर अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री की राजस्थान को सौगात।
-250 करोड रूपये की लागत से निर्मित एल.आई.सी. भवन से सोडाला तक एलीवेटेड रोड का लोकार्पण।
222 करोड रूपये के 6 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास।
-राजस्थान इन्टरनेशनल सेन्टर परिसर में गेस्ट हाउस का शिलान्यास।
-सांझरिया में 43 एम.एल.डी. क्षमता के एसटीपी का शिलान्यास।
-पृथ्वीराज नगर (उत्तर) में 1200 एम.एम. व्यास की मुख्य ट्रंक लाईन का शिलान्यास।
-पृथ्वीराज नगर (उत्तर) में 600-900 एम.एम. व्यास की मुख्य ट्रंक लाईन का शिलान्यास।
-लुनियावास-गोनेेर रोड पर में डे्रनेज कार्य का शिलान्यास।
-वन्देमातरम रोड-मुहाना मण्डी रोड पर मुख्य ड्रेनेज का कार्य का शिलान्यास।