जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
भरतपुर जिले के 8 शहरों एवं 953 गांवों तथा धौलपुर जिले के 132 गांवों को चम्बल नदी का पानी उपलब्ध कराने के लिए 3 हजार 106 करोड़ रूपए की चम्बल-धौलपुर-भरतपुर वृहद पेयजल परियोजना को अतिरिक्त मुख्य सचिव जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भूजल डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई राजस्थान वाटर सप्लाई एवं सीवरेज मैनेजमेंट बोर्ड (आरडब्ल्यूएसएसएमबी) की वित्त समिति की बैठक में मंजूरी दे दी गई है। इस वृहद पेयजल परियोजना में भरतपुर जिले के 8 शहर- भरतपुर, रूपवास, उच्चैन, कुम्हेर, डीग, नगर, कामां एवं सीकरी तथा भरतपुर एवं धौलपुर जिले के कुल 1085 गांवों की वर्ष 2054 तक की कुल अनुमानित 37 लाख 89 हजार की आबादी को पेयजल से लाभान्वित किया जाएगा।परियोजना में 37 एमसीएम क्षमता का रॉ-वॉटर जलाशय, रॉ-वॉटर ट्रांसफर मैन पाइप लाइन, स्वच्छ पेयजल ट्रांसफर मैन पाइप लाइन, राइजिंग मैन पाइप लाइन, स्वच्छ जलाशय एवं पम्पिंग स्टेशन, उच्च जलाशय, कलस्टर वितरण पाइप लाइन सहित अन्य कार्य कराए जाएंगे। जल जीवन मिशन के तहत इस परियोजना में धौलपुर जिले में 26 हजार 794 एवं भरतपुर जिले में 1 लाख 66 हजार 491 यानी कुल 1 लाख 93 हजार 285 क्रियाशील घरेलू जल संबंध जारी किए जाएंगे।
19.24 करोड़ की कानोड़ शहरी जलप्रदाय योजना।
उदयपुर जिले के कानोड़ में 19 करोड़ 24 लाख रूपए की पुनर्गठित शहरी जलप्रदाय योजना को प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई। इसमें पुरानी पाइप लाइनें बदलने, नई पाइप लाइन डालने, नया उच्च जलाशय एवं स्वच्छ जलाशय बनाने जैसे कार्य कराए जाएंगे। 
दौसा जिले में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति के लिए 3.19 करोड़।
दौसा शहर में पेयजल की विकट समस्या वाले क्षेत्रों में जरूरत के मुताबिक सितम्बर से मार्च तक टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के लिए 1 करोड़ 19 लाख रूपए की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति दी गई। दौसा जिले के बांदीकुई कस्बे में भी पेयजल समस्या को देखते हुए सितम्बर से मार्च तक टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के लिए 1 करोड़ 16 लाख रूपए, दौसा जिले के बसवा में पेयजल संकट को देखते हुए सितम्बर से मार्च तक टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के लिए 84 लाख 65 हजार रूपए की स्वीकृति दी गई। जयपुर जिले के चौमूं कस्बे में फिलहाल 48 घंटे में हो रही जलापूर्ति को देखते हुए सितम्बर से मार्च तक टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के लिए 1 करोड़ 82 लाख रूपए, झुंझुनूं जिले के पिलानी कस्बे में पेयजल समस्या को देखते हुए सितम्बर से मार्च तक टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के लिए 25 लाख 20 हजार रूपए की स्वीकृति दी गई। जैसलमेर शहर में भी सरकारी अस्पताल, कच्ची बस्ती एवं अन्य पेयजल समस्या से ग्रस्त क्षेत्रों में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति के लिए 18 लाख रूपए की मंजूरी दी गई। सभी पेयजल समस्या ग्रस्त क्षेत्रों में टैंकरों से पेयजल सप्लाई जरूरत के मुताबिक जिला प्रशासन से समन्वय के आधार पर होगी।