जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
राजस्थान में इन दिनो भीषण गर्मी का दौर जारी है। राजस्थान के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग अगले सप्ताह बदलाव की संभावना जता रहा है। दरअसल प्रदेश में आगामी तीन चार दिनों तक हीटवेव का दौर रहेगा। अगले सप्ताह से मौसम में बदलाव होगा और हल्की बारिश होगी। इन दिनों प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर देखने को मिल रहा है। गर्म हवा और चिलचिलाती धूप के कारण लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। मौसम केंद्र के अनुसार वर्तमान समय में पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र  बना हुआ है। जिससे हवाओं के साथ नमी की मात्रा नहीं होने से आंधी बारिश की संभावना काफी कम है। 3 मई को आखातीज से प्रदेश के मौसम में बदलाव होगा। तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है। आखातीज के अबूझ मुहूर्त पर लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

तापमान 45 डिग्री के पार।
राजस्थान प्रदेश में कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। जयपुर मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को बीकानेर, अजमेर, बाड़मेर, नागौर, जोधपुर और पाली जिले में 50 किलोमीटर की गति से धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। 2 मई तक प्रदेश के कुछ शहरों में दिन के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी 15 जिलों में लू का अलर्ट।
मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिलों में उष्ण लहर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर और श्रीगंगानगर जिलों में उष्ण लहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बदलेंगे हालात।
2 मई को शाम से प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिससे बीकानेर, जोधपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की संभावना है। तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है। इस दौरान गंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, जोधपुर, झुंझुनू, हनुमानगढ़ जिलों में बारिश हो सकती है। इससे गर्मी में लोगों को काफी राहत मिलेगी। हीटवेव भी अगले कुछ दिनों के लिए रुक जाएगी।