प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास करेंगे। मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन कॉलेजों का शिलान्यास करेंगे। साथ ही सीपेट पेट्रो रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (सीआईपीईटी) का उद्घाटन भी करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद रहेंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ये मेडिकल कॉलेज केन्द्र प्रायोजित योजना के तहत स्वीकृत किए गए हैं। भारत सरकार ने मेडिकल कॉलेजों की स्थापना में पिछड़े और वंचित जिलों को प्राथमिकता दी है। इस योजना के तीन चरणों के तहत देशभर में 157 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी है।

वहीं, भारत सरकार ने राजस्थान सरकार के साथ मिलकर सिपेट पेट्रो रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान की जयपुर के सीतापुरा में स्थापना की है। यह स्वायत्त शासी संस्थान है। पेट्रो रसायन और संबद्ध उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करेगी। यह संस्थान युवाओं को कुशल तकनीकी पेशेवर बनने के लिए शिक्षा प्रदान करेगी।