हनुमानगढ़ से विश्वाश कुमार की रिपोर्ट। 

वैक्सिनेशन करवाने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन बुकिंग बन्द कर पहले आओ-पहले पाओ का सरकारी सिस्टम पहले ही दिन फ्लॉप साबित हुआ।



दरअसल कई राज्यों से वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किए जाने के बाद भी लोगों के न पहुंचने की स्थिति में टीकों के खराब होने की खबरें आ रही थीं। इन रिपोर्ट्स के आधार पर ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर ऑनलाइन बुकिंग के बारे में जानकारी के अभाव के चलते भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

जिसको लेकर गृह मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम बन्द कर दिया गया।व टीकाकरण केंद्रों पर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन करवा कर पहले आओ पहले पाओ की टोकन व्यवस्था की गई,लेकिन सरकार का ये प्रयोग भी सफल होता नही दिख रहा।व केंद्रों पर भारी भीड़ जमा हो गई व विवाद इतना बढ़ गया की राधास्वामी डेरे सहित सभी केंद्रों पर पुलिस जाब्ता तक लगाना पड़ा व प्रशासनिक अधिकारी दौड़ धूप करते दिखे।




वही हमने कई केंद्रों का रियल्टी चेक किया तो अव्यवस्थाओ का नजारा दिखा।व इसमे सबसे अधिक परेशानी वैक्सिनेशन करवाने आये विकलांग व बुजुर्ग लोगो को आई लोगो ने ऑनलाइन सिस्टम को सही बताते हुए दुबारा ऑनलाइन सिस्टम करने की मांग की। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ववस्थायों को सुधार दिया गया है,व ये दिक्कत वैक्सिनेशन की कमी के कारण हो रही है। इस दौरान विवाद की स्थिति तो हुई ही साथ ही केंद्रों पर जमा हुई भीड़ से सोशल डिस्टेंसिंग की भी धज्जियां उड़ी।अगर ऐसे ही ववस्थाये रही तो कही ये केंद्र ही कोरोना स्प्रेडर के केंद्र बन सकते है।