लगभग सवा महीने तक घरों में कैद रहने के बाद प्रदेशवासियों को अब सरकार से राहत की उम्मीद है। एक के बाद एक तीन लॉकडाउन का दंश झेल चुके प्रदेश वासी अब मुख्यधारा में वापस आना चाहते हैं। व्यापारियों को भी उम्मीद है कि सरकार कुछ राहत देगी जिसके चलते वह 1 महीने से बंद पड़ी। दुकानों को खोल सकेंगे।


 इस बार जारी की गई कोरोना गाइडलाइन में सरकार ने कहा था कि सब कुछ सामान्य रहा तो सरकार 1 जून से उन जिलों में राहत देने का विचार कर सकती है। जहां संक्रमण तेजी से कम हुआ है और मौतों की संख्या भी नगण्य हो रही हो? देखा जाए तो इस बार लॉकडाउन में ज्यादा सख्ती के कारण संक्रमण की रफ्तार तेजी से कम हुई है। प्रदेश के 20 से भी ज्यादा जिले ऐसे हैं जहां सो या 50 से कम केस सामने आ रहे हैं, ऐसे जिलों में छूट ज्यादा मिल सकती है। वहीं राजधानी जयपुर सहित जोधपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर में कुछ आंशिक छूट दी जा सकती है क्योंकि यहां अभी तक संक्रमण बरकरार है। 



हालांकि पिछले दिनों की अपेक्षा राजधानी जयपुर में भी। 20% ही संक्रमण रह गया है लेकिन मौतों की संख्या अभी भी double-digit में आ रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में। रविवार शाम या सोमवार को इस बारे में अहम निर्णय लिया जा सकता है। फिलहाल सभी प्रदेशवासियों की नई गाइडलाइन का बेसब्री से इंतजार है।

ब्यूरो रिपोर्ट